न्यूयार्क । दुनिया के सबसे अमीर यू-ट्यूबर मिस्टर बीस्ट के परोपकार के चर्चे हर जगह हो रहे हैं। उन्होंने ‎सिर्फ एक पोस्ट से 2.79 करोड़ की कमाई की और 10 अंजान लोगों को 20-20 लाख रुपये बांट ‎दिए। बता दें ‎कि उन्होंने कुछ महीनों पहले एक वेटर को लग्‍जरी कार ग‍िफ्ट में दे दी थी। अब खबर आ रही है क‍ि उन्‍होंने 10 अनजान लोगों को 25-25 हजार डॉलर यानी लगभग 20-20 लाख रुपये बांट दिए हैं। ये पैसे उन्‍होंने सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म एक्स पर एक वीडियो पोस्ट कर कमाए थे। आप जानकर हैरान होंगे क‍ि महज एक वीडियो से उन्‍होंने 2.79 करोड़ रुपये कमा ल‍िए थे। जानकारी के अनुसार अमेर‍िका के रहने वाले मिस्टर बीस्ट ने कुछ दिनों पहले एक्स पर एक पुराना वीडियो पोस्‍ट किया था, जो तेजी से वायरल हो गया। 20 करोड़ से ज्‍यादा लोगों ने उसे देखा, और इससे बीस्ट को करोड़ों रुपये की कमाई हुई। बाद में उन्‍होंने एक वीडियो शेयर कर बताया ‎कि हमारे दर्शक मूल रूप से चीन को छोड़कर पूरी दुनिया में हैं, इसलिए मैंने सोचा कि चीन में भी इसे पहुंचाना चाहिए। मैं यह देखने के लिए बहुत उत्सुक हूं कि चीन में लोग मेरे द्वारा बनाए गए वीडियो के बारे में क्या सोचते हैं। यह एक मजेदार सफर होने वाला है। मिस्टर बीस्ट ने चीन के ऑनलाइन वीडियो प्‍लेटफार्म बिलिबिली पर 22 जनवरी को वीडियो को शेयर करते हुए यह बात कही। हालां‎कि आज भी उन्‍होंने एक वीड‍ियो शेयर की है।
मिस्टर बीस्ट ने वादा क‍िया कि इससे होने वाली कमाई में से 25-25 हजार डॉलर वे 10 अनजान लोगों को देने वाले हैं, जो उनके फॉलोवर्स होंगे। जो उनके वीडियोज शेयर और लाइक करेंगे। 72 घंटों में भाग्‍यशाली विजेताओं को पैसे दे दिए जाएंगे। मिस्टर बीस्ट पहले भी इस तरह के चैलेंज अपने फॉलोवर्स को देते आए हैं। इसके बाद उनके पोस्‍ट को लाइक करने और शेयर करने वालों की बाढ़ आ गई। साउथ चाइना मार्निंग पोस्‍ट की रिपोर्ट के मुताबिक, यह खबर चीनी सोशल मीडिया साइट वीवो पर भी काफी तेजी से फैल गई। कई इंफ्लूएंशर ने भी यह वीडियो शेयर किया और अपने फॉलोवर्स से इसमें हिस्‍सा लेने को कहा।
इस दौरान 35 लाख से ज्‍यादा बार मिस्‍टर बीस्‍ट का यह वीडियो रीपोस्‍ट किया गया और 21 लाख से ज्‍यादा लाइक्‍स मिले। बाद में पता चला क‍ि उन्‍होंने पैसे अपने फॉलोवर्स को बांट दिए हैं, लेकिन उनके नाम सार्वजन‍िक नहीं किए गए हैं। मिस्टर बीस्ट का असली नाम जिमी डोनाल्‍डसन है। सिर्फ 25 साल की उम्र में वह दुनिया के सबसे मशहूर यूट्यूबर बन चुके हैं। भारत समेत दुनिया के कई देशों में बच्चों और युवाओं में खासे लोकप्रिय हैं। सिर्फ एक वीडियो से ही वे लाखों कमा लेते हैं, लेकिन बहुत सारा पैसा दान भी करते हैं। यूट्यूब पर उनके मुख्‍य चैनल ‘मिस्टर बीस्ट’ 23 करोड़ 40 लाख सब्स्क्राइबर हैं। इसके अलावा 4 और यूट्यूब चैनल चलाते हैं।