नई दिल्ली। गर्मी ने अप्रैल माह में लोगों को खूब तपाया। गर्मी से परेशान लोगों को मई माह के शुरआत में कुछ राहत हुई है। दिल्ली यूपी समेत कुछ राज्यों में मई का पहला वीक गर्मी से राहत देने वाला है। मौसम विभाग के अनुसार मई के शुरुआत में दिल्ली के लोगों को ज्यादा गर्मी नहीं झेलनी पड़ेगी। इसके साथ ही आसमान में बादल छाने के साथ ही बारिश भी हो सकती है । दिल्ली में गर्मी से राहत का दौर बुधवार से शुरू हो गया है। आज भी दिल्ली गर्मी से तपिश कम है। दिल्ली का अधिकतम तापमान 37 रहने का अनुमान है। मौसम विभाग का कहना है दिल्ली में 4 से 7 मई तक बादल छाए रहेंगे साथ ही बारिश भी होने की संभावना है जिससे दिल्ली का न्यूनतम तापमान 20 से 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।
वहीं हिमाचल प्रदेश, जम्मू- कश्मीर और उत्तराखंड के कई इलाकों में कुछ दिनों से बारिश हो रही है। ऊंचाइयों वाले क्षेत्रों में बर्फ गिर रही है। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों पर पड़ रहा है। जिसके कारण दिल्ली सहित अन्य मैदानी इलाकों में गर्मी से राहत मिली है। बता दें कि चार मई से पहाड़ों इलाकों में बारिश हो सकती है जिससे मौसम में ठंडक बनी रहेगी।
यूपी की बात करें तो यहां भले ही अभी भीषण गर्मी है लेकिन आने वाले दिनों में यहां बारिश होने की संभावना है। लखनऊ में बुधवार को लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली। मौसम वैज्ञानिक एम दानिश के मुताबिक, आज और कल दिन रात के तापमान में बदलाव के आसार नहीं हैं। इसके बाद पांच से सात मई के बीच बारिश की संभावना है।
मई के पहले सप्ताह में भले ही गर्मी से राहत मिल जाए लेकिन बचे मई के आने वाले दिनों में भीषण गर्मी लोगों को परेशान करने वाली है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को कहा कि दिल्ली समेत उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में मई में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से ज्यादा रह सकता है और लू भी चल सकती है। आईएमडी प्रमुख मृत्युजंय महापात्र ने बताया कि पूर्वी मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ भागों, आंतरिक ओडिशा, पश्चिम बंगाल में गंगा के मैदानी इलाकों, झारखंड और बिहार समेत अन्य इलाकों में लगभग दो से चार दिन लू चल सकती है जो सामान्य से अधिक है।