अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स में स्थित नरेन्द्र मोदी स्टेडियम ने पिछले कुछ वर्षों में बड़े मैचों की मेजबानी की है और यह भारतीय क्रिकेट का नया मुख्यालय बन गया है। इस स्टेडियम में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वनडे विश्व कप का फाइनल मैच खेला जाना है, जबकि ग्रुप चरण में भारत और पाकिस्तान के बीच इस वैश्विक टूर्नामेंट का महामुकाबला भी यहीं खेला जाएगा। इससे पहले इस स्टेडियम ने 2022 और 2023 आईपीएल सत्र के फाइनल मैच की मेजबानी भी की थी।

हर बार मिला है अवसर

1983 में बन कर तैयार हुए इस स्टेडियम को भारत की मेजबानी में हुए अब तक तीन वनडे विश्व कप में मुकाबले कराने का अवसर मिला है। 1987 विश्व कप में यहां भारत और जिंबाब्‍वे के बीच मैच खेला गया, जिसमें भारत सात विकेट से विजयी रहा। इसके बाद 1996 विश्व कप में इस स्टेडियम ने न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच मैच की मेजबानी की, जबकि 2011 में इस स्टेडियम पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्वार्टर फाइनल सहित कुल तीन मैच खेले गए। आगामी विश्व कप में यहां फाइनल सहित कुल पांच मैच खेले जाएंगे।

वर्ष 2021 में बदला गया नाम

इस स्टेडियम को पहले मोटेरा के नाम से जाना जाता था, लेकिन 24 फरवरी 2021 गुजरात क्रिकेट संघ ने इसका नाम बदलकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम पर करने का निर्णय लिया। मोदी 2009 से 2014 तक गुजरात क्रिकेट संघ के अध्यक्ष भी रहे थे।

दो बार किया गया नवीनीकरण

स्टेडियम बनने के 23 वर्ष के बाद 2006 में पहली बार इस स्टेडियम का नवीनीकरण किया गया, जिसमें दर्शकों की सीटों में बढ़ोत्तरी की गई। वर्ष 2015 में इसे बंद कर करीब 800 करोड़ की लागत से दोबारा बनाया गया। फरवरी 2020 में यह पूरी तरह बनकर तैयार हुआ जिसमें, दर्शक क्षमता बढ़ाकर एक लाख के पार कर दी गई।

बड़े आयोजन का रहा है साक्षी

यह स्टेडियम क्रिकेट के मैचों के साथ-साथ कुछ ऐतिहासिक कार्यक्रमों का भी साक्षी रहा है। 2020 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे के दौरान इस स्टेडियम में 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, जिसमें राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी मौजूद थे। इसी साल फरवरी में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए चौथे टेस्ट के दौरान दोनों देशों के बीच 75 साल के द्विपक्षीय संबंधों का जश्न मनाया गया। इसमें मोदी और आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अलबनीज मौजूद रहे। दोनों ने साथ मिलकर कुछ देर मैच का भी आनंद लिया था।