नई दिल्ली । अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री ऑस्टिन लॉयड इस समय भारत में हैं। अमेरिका के दोनों हाई प्रोफाइल नेताओं ने शुक्रवार को नई दिल्ली में विदेश मंत्री जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ टू प्लस टू (2+2) वार्ता की। इस दौरान कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई, जिसमें भारत और कनाडा विवाद भी शामिल है।
इस बैठक के बाद भारत के विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बताया कि इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। लेकिन जहां तक कनाडा का सवाल है। हमने हमारे सभी दोस्तों और साझेदारों से इस पर चर्चा की है और इस पर हमारा रुख स्पष्ट है, जिसे हमने कई मौकों पर विस्तार से बताया है। सुरक्षा को लेकर हमारी अपनी चिंताएं हैं और मुझे यकीन है कि आप सभी ने गुरपतवंत सिंह पन्नू का वह वीडियो देखा होगा, जिसमें उसने धमकी दी है कि 19 नवंबर को एयर इंडिया के विमान से ट्रैवल नही करें वरना इससे जान को खतरा होगा।
क्वात्रा ने कहा कि इससे यकीनन हमारी सुरक्षा संबंधी चिंताएं बढ़ी हैं। लेकिन हमने अपना रुख स्पष्ट किया है। बता दें कि दोनों देशों के बीच इस स्तर की यह पांचवीं बैठक है। यह वार्ता 2018 के बाद से हर साल हो रही है।