भोपाल । भाजपा ने आज मतदान को लेकर अपनी रणनीति तैयार कर ली है। इसके तहत सभी वरिष्ठ नेताओं और पदाधिकारियों से कहा गया है कि वे अपना मतदान जल्द से जल्द पूरा कर लेें और उसके बाद मतदाताओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करें और उन्हें मतदान केन्द्र तक लेकर आएं। भाजपा ने इस बार विधानसभा चुनाव में 51 प्रतिशत वोट बैंक का लक्ष्य रखा है, जिसे पूरा करने के लिए वरिष्ठ नेताओं को जवाबदारी सौंपी गई है। वहीं विस्तारक के रूप में आए प्रवासी विधायक भी कल चुनाव प्रचार समाप्त होने के पहले यहां से रवाना हो गए।
करीब डेढ़ साल पहले ही प्रत्येक मतदान केन्द्र पर 51 प्रतिशत वोट बैंक बढ़ाने को लेकर संगठन ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी थी। इसी को लेकर गुजरात पैटर्न पर संगठन को चलाया गया और चुनाव भी इसी तर्ज पर लड़ा गया है। अब भाजपा के सामने चैलेंज हैं कि वह किस-किस क्षेत्र में 51 प्रतिशत वोट का लक्ष्य पूरा करती हैं। अगर भाजपा ने इस लक्ष्य को पा लिया तो इस बार जो बड़े नेता दावा कर रहे हैं कि 150 से 160 सीटें भाजपा की झोली में आएगी, वह आने से कोई नहीं रोक सकता। भाजपा संगठन ने सभी प्रत्याशियों और भाजपा पदाधिकारियों से कहा है कि वे मतदान के मामले में कल सुबह से ही सचेत हो जाएं। पहले खुद मतदान करें फिर लोगों का मतदान करवाएं। सभी वरिष्ठ नेताओं को अपने-अपने क्षेत्र में ही रहकर वोटिंग करवाने को कहा गया है। बूथ की टोली भी लोगों से घर-घर जाकर मतदान की अपील करेगी। इसके साथ ही सभी प्रत्याशियों से नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे ने कहा है कि शाम तक भाजपा समर्थित सभी वोट डल जाएं, इसकी पुष्टि वे लगातार करते रहे। पदाधिकारियों से भी संपर्क बनाए रखें और बूथ की टोली से भी सतत संपर्क में रहें। बताया जा रहा है कि नगर संगठन ने इसको लेकर प्रत्याशियों का एक प्रशिक्षण भी आयोजित किया है।
कांग्रेस ने भी भाजपा की ही तरह सुबह से मतदान करवाने की योजना तैयार की है। कांग्रेस मुस्लिम समाज को अपना वोट बैंक मानती है। इसलिए वहां भी निगाह रखी जा रही है कि किसी भी प्रकार के लालच में आकर वहां का मतदाता इधर-उधर न निकल जाए। इसलिए सुबह से ही मुस्लिम नेताओं को अपने-अपने क्षेत्र में ध्यान देने को कहा गया है। भाजपा प्रत्याशियों को भी शहर कांग्रेस की ओर से कहा गया कि वो और उनके समर्थक तथा पदाधिकारी अपना क्षेत्र नहीं छोड़ेंगे। शहर कांग्रेस अध्यक्ष सुरजीतसिंह चड्ढा ने कार्यकर्ताओं से अपील की है कि कांग्रेस समर्थित वोटरों को सबसे पहले मतदान कराने के लिए मतदान केन्द्रों तक भेजने की व्यवस्था करें।