भोपाल । 10 दिसंबर को आयोजित किए जा रहे पल्स पोलियो अभियान की जागरूकता के लिए कलेक्टर कार्यालय में स्काई बैलून लहराया गया है। यह बैलून 100 फीट की ऊंचाई पर स्थित किया गया है ।
कलेक्टर भोपाल आशीष सिंह ने बैलून को आसमान में छोड़कर परिजनों से अपने 5 वर्ष तक के बच्चो  पोलियो रोधी दवा अनिवार्य रूप से पिलाने की अपील की है । इस अवसर पर पल्स पोलियो के पोस्टर का विमोचन भी किया गया। उन्होंने कहा कि 5 साल तक की उम्र के बच्चों के परिजन 10 दिसंबर को पोलियो बूथ पर पहुंचकर पोलियो की दवा अवश्य पिलवाए।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी भोपाल डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि भोपाल जिले में अभियान के तहत जन्म से 5 साल तक की उम्र के तीन लाख से अधिक बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। अभियान के लिए भोपाल में 2893 बूथ बनाए गए हैं । जिन पर लगभग 5800 बूथकर्मी बच्चों को पोलियो की दवा पिलाएंगे। जिले में 301 सुपरवाइजर, 197 ट्रांसिट टीम एवं 36 मोबाइल टीम गठित की गई हैं। पोलियो अभियान के लिए भोपाल को 4 लाख 20 हजार डोज प्राप्त हुए हैं। सभी कोल्ड चेन पॉइंट को वैक्सीन एवं प्रचार सामग्री पहुंचा दी गई है । 
 5 साल तक की उम्र का कोई भी बच्चा पोलियो की दवा सेवन से न छूटने पाए, इसके लिए डब्लू एच ओ, स्वतंत्र एजेंसियों एवं जिला पंचायत के माध्यम से सघन  मॉनिटरिंग की जाएगी। किसी क्षेत्र में कोई बच्चा टीकाकरण से छूटा हुआ पाए जाने या टीकाकरण के कार्य में लापरवाही पाई जाने पर संबंधित कर्मचारी के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।