नई दिल्ली । दक्षिण भारत के कई राज्यों में पिछले कई दिनों से लगातार भारी बारिश हो रही है। बारिश के कारण सबसे ज्यादा बुरा हाल तमिलनाडु में हुआ है। इस वजह से कई जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं।
दिवाली से पहले एक ओर जहां उत्तर भारत में मौसम का मिजाज बदल रहा है तो दूसरी ओर दक्षिण भारत के कई राज्यों में भी लगातार बारिश हो रही है। दक्षिणी राज्य तमिलनाडु के पिछले कई दिनों से कई जिलों में लगातार बारिश हो रही, जिस कारण राज्य के एजुकेशन ऑफीसर ने गुरुवार की तरह आज भी स्कूल बंद की घोषणा की है। भारी बारिश, भूस्खलन और बाढ़ की वजह से मदुरै, थेनी, डिंडीगुल, तिरुनेलवेली, तेनकासी, तिरुप्पुर और कोयंबटूर जिलों के अलावा, नीलगिरी जिले के चार तालुकों सहित कई जिलों में प्रशासन ने आज स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी। इसी बीच भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
आईएमडी ने तमिलनाडु के अलावा पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश,कर्नाटक, केरल समेत दक्षिण प्रायदीप में अगले दो दिनों तक भारी बारिश की आशंका जताई है। वहीं, पाकिस्तान से आ रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में जल्द ही बर्फबारी की भी संभावना जताई है।इसके मौदानी राज्यों में भी तापमान में काफी गिरावट दर्ज की जाएगी।