भाेपाल ।    मध्य प्रदेश के दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई सभाओं में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के कामों की जमकर तारीफ की है। अब जब बारी मोहन यादव की आई तो उन्होंने भी मोदी की जमकर तारीफ की। पीएम मोदी के कुशल प्रबंधन से लेकर उनका पार्टीजनों लिए बेहतर व्यवहार यादव ने गिना दिया। अर्श से उठाकर फर्श तक ले जाने वाले पीएम मोदी को वे अपना बड़ा भाई निरूपित करते हुए उनसे इसी तरह का स्नेह मिलने की बात भी कहते हैं। एक निजी चैनल को दिए इंटरव्यू में सीएम डॉ मोहन यादव ने पीएम मोदी से बेहतर रिश्तों से लेकर उनके कार्यकाल में हुए कामों का ब्यौरा भी दिया। इस दौरान उन्होंने विपक्ष को घेरने का कोई मौका भी नहीं छोड़ा। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि पीएम मोदी हर कार्यकर्ता को प्रोत्साहित करते हैं। उनके प्रोत्साहन से हमें ऊर्जा मिलती है। उन्होंने कहा कि पीएम का आशीर्वाद होना ही बड़ी बात है। वे छोटे भाई के तौर पर मुझे बढ़ाते हैं। 

काम कम, अनुभव ज्यादा

सीएम मोहन यादव कहते हैं कि उनके पास काम कम, लेकिन प्रशासनिक अनुभव पहले से मौजूद हैं। दक्षता से काम करा लेना उनका स्वभाव रहा है। डॉ मोहन का मानना है कि कनेक्टिविटी के लिए इफेक्टिव रोल होना जरूरी। गरीब आदमी की प्रशासन से अपेक्षा रहती है। उनकी मदद करने से संतुष्टि मिलती है। वे यह भी मानते हैं कि लगातार काम करने से सीखने को मिलता है। सीएम यादव ने विश्वास जताया कि सबका आशीर्वाद रहेगा, तो बेहतर काम करेंगे। वे कहते हैं कि दो-ढाई साल बाद काम का मूल्यांकन करेंगे। 

परिवारवाद पर वार

सीएम डॉ मोहन यादव ने कहा कि उन्होंने छिंदवाड़ा में 10 दिन और 2 रात बिताई। वहां जनता के बीच आक्रोश दिखा। उन्होंने दावा किया कि छिंदवाड़ा इस बार कांग्रेस मुक्त होगा। उन्होंने कहा कि अखिलेश, लालू यादव ने परिवारवाद को बढ़ाया है। कभी बेटे तो कभी बेटी को आगे बढ़ाते रहे। कांग्रेस में सिर्फ गांधी परिवार के पास ही कमान है। डॉ यादव ने कहा कि परिवारवाद को बढ़ावा देना घातक है। खुद के परिवार का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि वे भोपाल में और बेटा हॉस्टल में रहता है। बच्चे पढ़ रहे हैं, उन्हें राजनीति से दूर रहना चाहिए। हमने बच्चों को अच्छे संस्कार दिए हैं। सुचिता के लिए आत्म अनुशासन बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि विरासत टैक्स की बात करने वाले खुद नहीं देखते, पित्रोद जिनके गुरु हैं, उन्होंने विरासत छोड़ी थी? 

कम मतदान के कई कारण

सीएम मोहन यादव ने कहा कि पहले दो चरण में कम वोटिंग होना बड़ा फैक्टर है। फसल कटने, त्योहारों और शादियों की वजह से कम वोटिंग हुई है। इस बार अप्रैल में चुनाव हुए, इसलिए कम मतदान हुआ है। दूसरे राज्यों से एमपी में वोटिंग संतोषजनक है। उन्होंने दावा किया कि हम सभी 29 सीटें हम जीतने जा रहे हैं। छिंदवाड़ा के गढ़ को भी हम जीतेंगे। विधानसभा चुनाव में हमें बंपर बहुमत मिला, लोकसभा चुनाव में फिर मोदी मैजिक दिखेगा। उन्होंने दिग्विजय सिंह को भी घेरते हुए कहा कि उनके गढ़ में कोई फाइट नहीं है।