भगवान शिव ने जब सप्ताह के सात दिन और उनके स्वामी यानी स्वामियों को निश्चित किया तो उन्होंने यह भी नियम बनाया कि किसी रोग को ठीक करने या किसी विशेष फल की कामना के लिए किस दिन पूजा की जानी चाहिए।

सूर्य भगवान आरोग्य प्रदान करते हैं यानी उनकी पूजा करने वाला स्वस्थ रहता है। चन्द्र शुभ हो तो मंगल रोग दूर करता है। देवगुरु गुरु आयु बढ़ाते हैं। शुक्र पीड़ित देता है. शनिदेव मृत्यु को रोकते हैं। इन देवताओं की विधि-विधान से पूजा करने से भगवान शिव उपासक को मनोवांछित फल देते हैं। नेत्र और माथे संबंधी दोनों रोगों के अलावा कुष्ठ रोग से बचाव के लिए भी सूर्य देव की पूजा करने का विधान है। सूर्य देव की पूजा के बाद ब्राह्मणों को भोजन कराना चाहिए।

 

इस तरह के प्रयोग के एक दिन बाद शांत न हो जाएं। जिस प्रकार किसी स्थायी रोग के निदान के लिए डॉक्टर द्वारा बताए गए निश्चित समय तक दवा की खुराक लेनी होती है, उसी प्रकार सूर्य पूजा एक दिन, एक माह, एक वर्ष या तीन वर्ष तक करनी चाहिए। समस्या एक दिन में नहीं.. सोमवार के दिन विद्वान लोग धन के लिए देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं। पूजा के बाद सपत्निक ब्राह्मणों को उनका पसंदीदा भोजन कराएं। रोगों की शांति के लिए मंगलवार के दिन माता काली की पूजा करनी चाहिए। इस पूजा के बाद उबटन, मूंग और तुवेरी दाल आदि से बना भोजन ब्राह्मणों को कराना चाहिए। पुत्र, पत्नी और मित्रों आदि को सुरक्षा और आरोग्य प्रदान करने के लिए बुधवार के दिन विष्णुजी की क्षीरंजित अन्न से पूजा करनी चाहिए।

 

लंबी आयु की कामना से गुरुवार के दिन घी मिश्रित खीर से देवताओं का तर्पण करना चाहिए। ब्राह्मणों को अपनी भोग-विलास की इच्छा पूरी करने के लिए शुक्रवार के दिन देवी-देवताओं की पूजा करने के बाद उनका पसंदीदा भोजन करना चाहिए। स्त्री सुख के लिए वस्त्र दें। स्वास्थ्य प्राप्ति के लिए शनिवार के दिन तिल से बना भोजन और तिल से बना भोजन ब्राह्मण को दान करना चाहिए।