साउथ अफ्रीका की धरती पर धमाल मचाने के बाद टीम इंडिया अब अफगानिस्तान से भिड़ने को तैयार है। तीन मैचों की सीरीज का पहला टी-20 मुकाबला 11 जनवरी को मोहाली में खेला जाना है।

विराट कोहली और रोहित शर्मा की लगभग डेढ़ साल बाद टी-20 टीम में वापसी हुई है, ऐसे में इन दोनों बल्लेबाजों के प्रदर्शन पर हर किसी की निगाहें रहेंगी। दूसरी ओर, टी-20 क्रिकेट में अपने दमदार खेल के लिए मशहूर अफगानिस्तान इस सीरीज में भी रंग जमाना चाहेगी।

कैसी खेलती है मोहाली की पिच?

भारत और अफगानिस्तान (IND vs AFG) के बीच पहला टी-20 मुकाबला मोहाली के आईएस बिंद्रा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। इस ग्राउंड पर बल्लेबाजों का बोलबाला रहता है। पिच में अच्छा उछाल होने की वजह से गेंद बल्ले पर काफी अच्छे से आती है। इसके साथ ही इस मैदान की आउटफील्ड भी काफी तेजी, जिसके चलते गेंद को बाउंड्री लाइन के पार पहुंचाना और भी सरल हो जाता है। हालांकि, पिच से तेज गेंदबाजों को भी शुरुआत में मदद मिलती है।

क्या कहते हैं आंकड़े?

मोहाली के इस मैदान ने अब तक कुल 9 टी-20 इंटरनेशनल मैचों की मेजबानी की है। इसमें से 5 में जीत पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के हाथ लगी है। वहीं, 4 मैचों में मैदान रनों का पीछा करने वाली टीम ने मारा है। फर्स्ट इनिंग में एवरेज स्कोर 168 का रहा है, जबकि दूसरी पारी में औसतन स्कोर 152 का है। ओस को देखते हुए टॉस जीतने वाला कप्तान पहले गेंदबाजी करना चाहेगा।