इंदौर ।   सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए डायट में काफी बदलाव करना होता है। इस मौसम में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने के साथ-साथ ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की भी आशंका रहती है। ऐसे में साबुत अनाज का सेवन करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। डायटिशियन मीना कोरी के मुताबिक, साबुत अनाज में फाइबर के साथ-साथ प्रमुख विटामिन भी होते हैं, जो हार्ट अटैक के साथ-साथ डायबिटीज की बीमारी से बचाते हैं। ऐसे में सर्दियों में इन साबुत अनाज का सेवन जरूर करना चाहिए।

रागी का सेवन

रागी की तासीर भले ही ठंडी रहती है लेकिन यह फाइबर से भरपूर होती है। रागी पॉलीफेनॉल फोटोकेमिकल्स और डाइटरी फाइबर होते हैं, जो बीमारियों से लड़ने में मददगार होते हैं। इसका लाल दाना कैल्शियम से भरपूर होता है। इसके नियमित सेवन से मधुमेह के रोगियों को फायदा होता है और कैंसर का खतरा भी कम होता है।

ज्वार भी सुपर फूड

सर्दियों में ज्वार का सेवन करना भी फायदेमंद होता है। यह विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स से भरपूर होती है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं। यह तेजी से वजन घटाने में मदद करती है। ज्वार ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती है।

हार्ट के लिए फायदेमंद है बाजरा

बाजरा में कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, फाइबर, मैग्नीशियम, थायमिन, नियासिन, राइबोफ्लेविन और कई अन्य प्रकार के विटामिन और खनिज प्रचुर मात्रा में होते हैं। बाजरा मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करता है और शरीर में हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है। इसके सेवन से खराब कोलेस्ट्रॉल तेजी से कम होता है।

जौ के आटे की रोटी

आयुर्वेद में जौ के सेवन के कई फायदे बताए गए हैं। यह पेट को ठंडा रखता है। इसके सेवन से एसिडिटी या कब्ज की समस्या नहीं होती है। जई में विटामिन के साथ-साथ फाइबर और अन्य मिनरल्स भी काफी ज्यादा होते हैं। जौ का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, जिससे यह मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है