बस चंद घंटों बाद ही क्रिकेट की दुनिया का सबसे बड़ा मुकाबला खेला जाएगा. यह मुकाबला अहमदाबाद में होना है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप फाइनल से पहले अहमदाबाद के मौसम को लेकर भी काफी चर्चा हो रही है. तमाम लोग ये जानने की कोशिश में हैं कि आखिर फाइनल के दिन जब भारत और ऑस्ट्रेलिया की टक्कर होगी तो अहमदाबाद का मौसम कैसा रहेगा. अगर फाइनल मैच में बारिश हो गई तो आखिर क्या परिणाम निकलेगा. साथ ही आइए इस बारे में भी जान लेते हैं कि रिजर्व डे का समीकरण क्या होगा और किस टीम को अधिक नफा-नुकसान हो सकता है.

कैसा बताया गया है मौसम?
दरअसल, मौसम विभाग के मुताबिक 19 नवंबर के दिन अहमदाबाद का मौसम साफ रहेगा. उच्चतम तापमान 33 डिग्री के आसपास रहेगा. जबकि न्यूनतम 20 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान लगाया गया है. यह साफ बताया गया है कि फिलहाल मुकाबले के समय बारिश की कोई संभावना नहीं है. इसका मतलब यह हुआ कि फाइनल मुकाबला चमकीला रहेगा और पूरे 100 ओवर का मैच देखने को मिल सकता है. हालांकि तापमान घटने के कारण शाम के समय मैदान पर ओस जरूर दिखाई देगी. इस दौरान 8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है.

अगर बारिश हुई तो क्या बनेगा समीकरण
फिलहाल वैसे तो फाइनल मुकाबले के दौरान अहमदाबाद का मौसम साफ बताया ही गया लेकिन अगर यह पूर्वानुमान गलत हुआ और बारिश हुई तो फैंस मायूस होंगे. ऐसे में बारिश के दौरान इंतजार होगा, अधिक बारिश हुई तो ओवर्स घटेंगे और डकवर्थ लुइस नियम लागू होगा. इसके अलावा अगर फाइनल मैच में पूरे दिन बारिश हो जाती है तो इसके लिए एक दिन का रिजर्व-डे रखा गया है. 19 नवंबर को बारिश के कारण अगर मैच रुकता है, तो अगले दिन वहीं से पूरा किया जाएगा.

निगाहें फाइनल मैच पर
इसके अलावा यदि रिजर्व डे में भी बारिश होती है, तो यह एक बेहद बोरिंग मामला जरूर होगा लेकिन ICC ने इस स्थिति के लिए भी एक नियम बनाया है. इस नियम के अनुसार, प्वॉइंट्स टेबल में ऊपर रहने वाली टीम को विजेता माना जाएगा. फिलहाल मौसम के पूर्वानुमान को देखते हुए इसके आसार कम हैं या ना के बराबर हैं. फिलहाल अब निगाहें भारतीय टीम पर हैं. टीम इंडिया ने इस विश्व कप में अजेय रहते हुए लगातार 10 मैच जीत लिए हैं. टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को पटकनी दी है. भारतीय फैंस को टीम इंडिया से पूरी उम्मीदें हैं.  उधर ऑस्ट्रेलिया भी शानदार प्रदर्शन करके फाइनल तक पहुंची है.