पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से छत्‍तीसगढ़ में मौसम का मिजाज बदलने वाला है और नववर्ष के पहले दिन का स्वागत ही बारिश से होगा। सोमवार एक जनवरी से प्रदेश के सरगुजा संभाग के कुछ जिलों में बारिश का सिलसिला शुरू होगा। इसके साथ ही तीन जनवरी से बस्तर क्षेत्र में बारिश शुरू होगी। साथ ही बहुत से क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगे। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले चार दिनों में प्रदेश में न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आएगी।

बीते कुछ दिनों से न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है। साथ ही हवा में नमी की मात्रा भी बढ़ने लगी है,इसके चलते ठंड में भी थोड़ी कमी आइ है। रायपुर के साथ ही बिलासपुर, पेंड्रा रोड, अंबिकापुर, दुर्ग आदि क्षेत्रों में न्यूनतम सामान्य से ज्यादा हो गया है। रायपुर का न्यूनतम तापमान 16.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा।

इसी प्रकार बिलासपुर, पेंड्रा रोड व जगदलपुर में भी न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री ज्यादा रहा। प्रदेश भर में अंबिकापुर सबसे ठंडा रहा, यहां का न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि पांच जनवरी तक प्रदेश में मौसम का मिजाज ऐसे ही रहेगा। सात जनवरी से न्यूनतम तापमान में फिर से गिरावट शुरू होगी और ठंड बढ़ेगी।