Bhopal: राजधानी भोपाल में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है दिन में तेज धूप के अलावा निर्माण कार्य के चलते धूल और वायु प्रदूषण के कारण गले में खराश, जुकाम, खासी, बदन दर्द और बुखार, अस्थमा अटैक जैसे मामले बढ़ रहे हैं। साथ ही छोटे बच्चों में वायरल के साथ उल्टी दस्त और पानी की कमी के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं।

अस्पतालों में हाल यह है कि जेपी अस्पताल में बच्चों के लिए आरक्षित 25 डेट को बढ़ाकर 40 कर दिया गया है इसके बाद भी सभी भरे हुए हैं इतना ही नहीं अस्पताल में बच्चों की ओपीडी भी 70 से बढ़कर डेढ़ सौ के पार पहुंच गई है जिसमें 70 फीट जी के करीब बच्चे वायरल बुखार के आ रहे हैं। बदलते मौसम के कारण आए दिन मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है।
जेपी अस्पताल के डॉ राकेश श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया कि बढ़ती गर्मी के चलते अस्पताल में उल्टी दस्त के मरीज बढ़ रहे हैं। समय-समय पर बच्चों को पानी पिलाए, जिससे उन में पानी की कमी ना हो सके। कमरे के तापमान को सामान्य बनाए रखें रात को तेज ऐसी में बच्चों को ना सुलाएं बच्चों का स्वास्थ्य जरा सा भी बदलाव देखे तो डॉक्टर को दिखाएं, जिससे समय रहते बीमारी को फैलने से रोका जा सके।

जेपी अस्पताल शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर पीयूष पंचरत्न ने बताया कि वर्तमान में सबसे अधिक मामले बच्चों में वायरल और उल्टी दस्त के आ रहे हैं। इनमें सबसे ज्यादा प्रभावित बच्चे गर्मी से हो रहे हैं। यह सीजनल रोग है इसमें सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। पिछले कुछ दिनों में बच्चों की ओपीडी संख्या 70 से बढ़ाकर 150 के पार पहुंच गई है।