भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के लिए वर्ल्ड कप 2023 यादगार रहा है। भारत की धरती पर खेले जा इस मेगा इवेंट में किंग कोहली कई बड़े कीर्तिमान को अपने नाम कर चुके हैं। वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में किंग कोहली ने सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ दिया है। वह इस मामले में अब असली किंग बन गए है।

ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खिताबी मुकाबले में विराट कोहली अहमदाबाद के मैदान पर कदम रखते ही एक बड़ा मुकाम हासिल कर लेंगे।

कोहली के नाम जुड़ेगी एक और बड़ी उपलब्धि

दरअसल, अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में विराट कोहली अपने करियर में दूसरा वनडे विश्व कप का फाइनल खेलने मैदान पर उतरेंगे। कोहली यह मुकाम हासिल करने वाले भारत की ओर से महज छठे खिलाड़ी बनेंगे। इससे पहले विराट साल 2011 में भी खिताबी मुकाबला खेलने मैदान पर उतरे थे। श्रीलंका के खिलाफ खेले गए फाइनल में कोहली ने 35 रन की अहम पारी खेली थी।

खास क्लब में शामिल होंगे किंग कोहली

वनडे विश्व कप के फाइनल में दो बार खेलने का कारनामा आजतक सिर्फ पांच भारतीय खिलाड़ी कर सके हैं। सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह, हरभजन सिंह और जहीर खान वो पांच नाम हैं, जिन्होंने एकदिवसीय विश्व कप का फाइनल दो बार खेला है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 19 नवंबर को मैदान पर उतरते ही कोहली भी अपना नाम इस लिस्ट में जोड़ लेंगे।

शानदार फॉर्म में किंग कोहली

विराट कोहली का बल्ला वर्ल्ड कप 2023 में खूब चला है। किंग कोहली टूर्नामेंट में खेले अब तक 10 मैचों में 101 की औसत और 90 के स्ट्राइक रेट से 711 रन ठोक चुके हैं। इस दौरान विराट के बल्ले से तीन शतक और सात अर्धशतक निकले हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में विराट ने 113 गेंदों पर 117 रन की शानदार पारी खेली थी।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली 

ऑस्ट्रेलिया का बॉलिंग अटैक विराट कोहली का फेवरेट रहा है। किंग कोहली कंगारू गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ 48 मैचों में बल्ला थामकर उतरे हैं। इस दौरान उन्होंने खेली 46 पारियों में 53।79 की औसत से 2313 रन बनाए हैं। विराट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 50 ओवर के फॉर्मेट में 8 शतक और 13 अर्धशतक लगा चुके हैं।