अगर आपसे पूछा जाए कि गोवा का नाम सुनते ही सबसे पहली चीज क्या याद आती है? तो ज्यादातर लोगों का जवाब होगा वहां की बीचेस, खूबसूरत सनसेट, समंदर की लहरें और कई मजेदार और एडवेंचरस वॉटर एक्टिविटीज। लेकिन क्या हो अगर जब हम आपको बताएं कि अब आप वहां ट्रेकिंग का मजा भी ले सकते हैं? जी हां, आप सही पढ़ रहे हैं। गोवा पर्यटन विकास निगम ने राज्य के भीतरी इलाकों में टूरिज्म को बढ़ावा देने और अधिक पर्यटकों को लुभाने के लिए दक्षिण गोवा के तांबडी सुरला-मोल्लेम से मानसून ट्रेकिंग कार्यक्रम की शुरुआत की है यहां आने वाले हर पर्यटक को सुरक्षित रहना चाहिए और मानसून ट्रेकिंग का आनंद लेना चाहिए। आइये जानते हैं कि गोवा में ट्रेकिंग के लिए कुछ मजेदार जगह।

गोवा में ट्रेकिंग के लिए कहां जाएं?

गोवा राज्य सरकार भीतरी इलाकों के पर्यटन पर ध्यान केंद्रित कर रही है और इसी के मद्देनजर गांवकर ने पर्यटकों को सुरक्षित रूप से ट्रेकिंग एक्टिविटीज से गुजरने की सलाह भी दी है। यहां मानसून में ट्रेकिंग के लिए कुछ ऑप्शन्स दिए गए हैं, जिन्हें आप गोवा में ट्राई कर सकते हैं।

सोंसोगोर ट्रेक

अगर आप यह अनुभव करना चाहते हैं कि जब आप टॉप पर होते हैं, तो कैसा लगता होता है, तो सोनसोगर जाएं। सोंसोगोर राज्य की तीन सबसे ऊंची चोटियों में से एक है और यहां आने का मतलब है कि गोवा के सबसे ऊपरी हिस्से पर होंगे। यहां के ट्रेक में लगभग 2-3 घंटे लगत सकते हैं। हालांकि, इससे कम और ज्यादा भी हो सकता है कि क्योंकि हर व्यक्ति का अनुभव अलग होता है।

दूधसागर ट्रेक

दूधसागर को आपने अब तक केवल रील्स में देखा होगा। यह भारत के 5वें सबसे ऊंचे झरनों में से एक के रूप में प्रसिद्ध है। दूधसागर गोवा का सबसे लोकप्रिय झरना है और इसकी सुंदरता को शब्दों में बयां कर पाना काफी नहीं होगा। यह पश्चिमी घाट के घने जंगलों से होकर बहती है और मानसून सीजन में इस जगह पर ट्रेक करने से आपको इसकी अलौकिक सुंदरता देखने को मिलेगी।

पाली झरना ट्रेक

पाली झरना गोवा में वॉटरफॉल ट्रेकिंग का एक और बेहतरीन विकल्प है। हालांकि, मानसून के दौरान यहां का रास्ता थोड़ा फिसलन भरा हो जाता है, इसलिए आपको अपने ट्रेकिंग शूज चुनते वक्त विशेष ध्यान रखने की जरूरत होगी। यह जगह गोवा के सबसे घने जंगलों में से भी एक है और इसके जितने अंदर जाते हैं और खुद को प्रकृति के उतने करीब पाते हैं।

हिवरम ट्रेक

हिवरम फॉल्स गोवा के सबसे कम एक्स्प्लोर किए गए जगहों में से एक है। यहां खड़ी ढलानों से होकर गुजरना पड़ेगा, जिससे आपको ट्रेकिंग का अनुभव होगा। यहां एक दिलचस्प बात यह है कि तीन झरने एक-दूसरे के बगल में स्थित हैं, जिन्हें आपको जरूर कवर करना चाहिए।