विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही जिला निर्वाचन कार्यालय ने निर्वाचन संबंधी तैयारियों की प्रक्रिया तेज कर दी है। जिले में विधानसभा चुनाव के लिए 11 अक्टूबर से मतदान दलों के पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारियों का प्रथम चरण का प्रशिक्षण शुरू हो जाएगा।

इसके लिए कार्यक्रम विवरण सोमवार को जारी कर दिया गया। जिसके अंतर्गत 11 व 12 अक्टूबर को पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी-एक को विद्या ज्योति स्कूल जगदलपुर में दोपहर एक बजे से प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। 13 अक्टूबर को मतदान अधिकारी-दो और मतदान अधिकारी-तीन को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इनको किया जाएगा प्रशिक्षित

उप जिला निर्वाचन अधिकारी जगदलपुर से मिली जानकारी के अनुसार प्रथम चरण प्रशिक्षण में 11 अक्टूबर को ही दोपहर एक बजे से नगर पालिक निगम जगदलपुर, नगर पंचायत बस्तर, जनपद पंचायत जगदलपुर और बस्तर के कुल 489 पीठासीन अधिकारी और 848 मतदान अधिकारी-एक को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

12 अक्टूबर को अपरान्ह एक बजे से जनपद पंचायत बकावंड, तोकापाल, दरभा, बास्तानार एवं लोहंडीगुड़ा के कुल 432 पीठासीन अधिकारी और 562 मतदान अधिकारी-एक को प्रशिक्षण दिया जाएगा। निर्धारित प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत 13 अक्टूबर को अपरान्ह एक बजे से जनपद पंचायत तोकापाल, दरभा, बास्तानार, लोहंडीगुड़ा, नगर पंचायत बस्तर, जनपद पंचायत बस्तर एवं बकावंड के कुल 667 मतदान अधिकारी-दो और 564 मतदान अधिकारी-तीन को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

अधिकारी-कर्मचारियों को दिए गए निर्देश

इसके पश्चात 13 अक्टूबर को ही दोपहर तीन बजे से नगर पालिक निगम जगदलपुर तथा जनपद पंचायत जगदलपुर के कुल 254 मतदान अधिकारी-दो तथा 357 मतदान अधिकारी-तीन को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। मतदान दलों के इस प्रथम चरण प्रशिक्षण में कुल 3684 अधिकारी-कर्मचारी सम्मिलित होंगे। प्रशिक्षण में सर्व संबंधित अधिकारी-कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।