क्रिकेट का महाकुंभ यानी वर्ल्‍ड कप 2023 का आयोजन इस साल भारत की मेजबानी में होना है। दुनिया की 10 सर्वश्रेष्‍ठ टीमें इसमें हिस्‍सा लेंगी। 5 अक्‍टूबर को टूर्नामेंट का उद्घाटन मैच खेला जाएगा और फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को खेला जाएगा। फैंस को विश्‍व कप का बेसब्री से इंतजार है, जहां वो अपने पसंदीदा क्रिकेटर्स को ट्रॉफी हाथ में उठाने के लिए पूरा जोर लगाते हुए देखेंगे। इस टूर्नामेंट में रोमांच का भरपूर तड़का लगने की उम्‍मीद है। फैंस का मनोरंजन करने की बड़ी जिम्‍मेदारी उन बल्‍लेबाजों पर ज्‍यादा रहेगी, जो गेंद को स्‍टैंड्स में पहुंचाने के लिए जाने जाते हैं। यह देखा गया है कि जब बल्‍लेबाज बड़ा छक्‍का लगाता है तो फैंस की खुशी का ठिकाना नहीं रहता। चलिए विश्‍व कप 2023 के शुभारंभ से पहले आपको बताते हैं कि वर्ल्‍ड कप इतिहास में सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगाने वाले टॉप-5 बल्‍लेबाज कौन हैं।

क्रिस गेल - यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर वेस्‍टइंडीज के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज क्रिस गेल का नाम यहां टॉप पर होने की फैंस को पूरी उम्‍मीद होगी। यह सच भी है। विश्‍व कप इतिहास में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम ही दर्ज है। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने वर्ल्‍ड कप में 35 मैचों में 49 छक्‍के लगाए हैं।

एबी डीविलियर्स - दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान एबी डीविलियर्स तूफानी पारी खेलने के लिए जाने जाते थे। गेंदबाजों के होश उड़ाना जैसे डीविलियर्स का शौक रहा हो। प्रोटियाज बल्‍लेबाज विश्‍व कप इतिहास में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने के मामले में दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। एबीडी ने वर्ल्‍ड कप के 23 मैचों में 37 छक्‍के जड़े हैं।

रिकी पोंटिंग - ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान रिकी पोंटिंग तकनीकी रूप से मजबूत माने जाते थे, लेकिन ताकत झोंकने के मामले में भी वो अगुवा रहे। पोंटिंग ने वर्ल्‍ड कप इतिहास में कई बेहतरीन पारियां खेली और सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगाने वालों की फेहरिस्‍त में तीसरे स्‍थान पर जमे हुए हैं। पोंटिंग ने वर्ल्‍ड कप इतिहास में 46 मैच खेले और इस दौरान 31 छक्‍के जमाए।

ब्रेंडन मैकुलम - न्‍यूजीलैंड के पूर्व कप्‍तान ब्रेंडन मैकुलम की आक्रामक बल्‍लेबाजी के दुनियाभर में दीवाने मौजूद हैं। मैकुलम का आक्रामक अवतार फैंस को खूब रास आता है। ओपनिंग पर आकर गेंदबाजों के होश उड़ाने का अंदाज मैकुलम का एकदम जुदा है। ब्रेंडन मैकुलम वर्ल्‍ड कप इतिहास में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने के मामले में चौथे स्‍थान पर काबिज हैं। मैकुलम ने 34 वर्ल्‍ड कप मैचों में 29 छक्‍के जमाए हैं।

हर्शेल गिब्‍स - दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ओपनर हर्शेल गिब्‍स के नाम एक ओवर में लगातार छह छक्‍के जड़ने का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड दर्ज है। 2007 वर्ल्‍ड कप में नीदरलैंड्स के खिलाफ हर्शेल गिब्‍स ने यह कारनामा किया था। गिब्‍स वर्ल्‍ड कप इतिहास में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने की टॉप-5 लिस्‍ट को पूरा करते हैं। पूर्व प्रोटियाज ओपनर ने वर्ल्‍ड कप में 25 मैच खेले और 28 छक्‍के जमाएं।