भारतीय टीम के लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई टी20 सीरीज में 9 विकेट लिए हैं. रवि बिश्नोई को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए जब भारतीय टीम में चुना गया तो यह साफ संकेत था कि अगले साल टी20 वर्ल्ड कप 2024 के मद्देनजर वह भारतीय टीम मैनेजमेंट के लॉन्ग टर्म प्लान का बहुत बड़ा हिस्सा है. भारत को वर्ल्ड कप से पहले छह टी20 खेलने हैं और समझा जा रहा है कि 23 वर्ष के रवि बिश्नोई को युजवेंद्र चहल पर तरजीह मिलनी तय है. युजवेंद्र चहल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का हिस्सा नहीं हैं.

रवि बिश्नोई को खेलना आसान नहीं

युजवेंद्र चहल ने इस साल 9 टी20 मैचों में 9 विकेट लिए जबकि रवि बिश्नोई ने 11 मैचों में 18 विकेट चटकाए हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई टी20 सीरीज में रवि बिश्नोई ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ रहे जिन्होंने पांच मैचों में 9 विकेट लिए. विशाखापत्तनम में पहले मैच में चार ओवर में 54 रन देने के अलावा रवि बिश्नोई ने बाकी मैचों में शानदार गेंदबाजी की. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मैथ्यू वेड ने स्वीकार किया कि बल्लेबाजों की मददगार पिचों पर भी रवि बिश्नोई को खेलना आसान नहीं था.

मैदान पर लगातार मचा रहा तूफान

मैथ्यू वेड ने कहा, ‘भारत के स्पिनरों ने अच्छा प्रदर्शन किया. रवि बिश्नोई ने खास तौर पर चारों मैचों में शानदार गेंदबाजी की. उसे खेलना आसान नहीं था.’ श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने बिश्नोई दूसरे लेग स्पिनर से अलग है. वह तेज गेंद डालता है और गेंद को स्लाइड कराता है. मददगार विकेटों पर उसे खेलना काफी कठिन है.’ रवि बिश्नोई ने अभी तक टीम इंडिया के लिए 21 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 17.38 की बेहतरीन गेंदबाजी औसत से 34 विकेट झटके हैं. 

गेंद को हवा में तेजी से फेंकते हैं रवि बिश्नोई

रवि बिश्नोई राजस्थान के जोधपुर रहने वाले हैं और उन्होंने अंडर 19 क्रिकेट से सुर्खियां बटोरते हुए IPL में धमाकेदार प्रदर्शन किया. रवि बिश्नोई ने आईपीएल के 52 मैचों में 53 विकेट हासिल किए हैं. यह लेग स्पिनर अपने शुरुआती दिनों में तेज गेंदबाज था. लेकिन पतली-दुबली काया के चलते कोच ने स्पिन गेंदबाजी में हाथ आजमाने को कहा. रवि बिश्नोई गेंद को हवा में तेजी से फेंकते हैं. इससे बल्लेबाज को ज्यादा समय नहीं मिलता और तब तक रवि बिश्नोई की गेंद अपना काम कर देती है. रवि बिश्नोई का एक्शन घड़ी में 12 बजे के निशान की तरह रहता है. यह अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान जैसा ही है.