विजय हजारे ट्रॉफी में मंगलवार को हुए हिमाचल और गुजरात के बीच मैच में एक युवा भारतीय ने इतिहास रच दिया. हिमाचल के लिए खेलने वाले मीडियम पेसर अर्पित गुलेरिया ने गुजरात के खिलाफ के खिलाफ गजब की गेंदबाजी की. उन्होंने गुजरात के 8 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया. इसके साथ ही उनका नाम एक स्पेशल रिकॉर्ड बुक में दर्ज हो गया. इस मैच में हालांकि गुजरात की टीम 8 रन से जीत दर्ज करने में कामयाब रही.

अर्पित बने पहले गेंदबाज

हिमाचल के लिए विजय हजारे ट्रॉफी में खेल रहे अर्पित गुलेरिया ने इस मैच में गुजरात के खिलाफ 8 विकेट लिए. उन्होंने प्रियांक पांचाल(96 रन), उमंग कुमार(14 रन), चिराग गांधी(42 रन), सौरव चौहान(0 रन), क्षितिज पटेल(4 रन), चिंतन गाजा(0 रन), सिद्दार्थ देसाई(0 रन) और जयवीर परमार(0 रन) के विकेट झटके. इसके साथ ही वह लिस्ट-ए क्रिकेट के एक मैच में आठ बल्लेबाजों को आउट करने वाले सिर्फ तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. वहीं, अर्पित ये कमाल करने वाले पहले पेसर हैं. इनसे पहले दो गेंदबाज ऐसा कर चुके हैं लेकिन वह स्पिनर हैं. इनसे पहले शाहबाज नदीम (8/10) और राहुल सांघवी (8/15) ऐसा कर चुके हैं.

दुनिया के 15वें बॉलर

26 साल के इस खिलाड़ी ने मैच के 49वें ओवर में लिस्ट ए में पहली बार पांच विकेट लिए. उसी ओवर में तीन और विकेट भी अपने नाम किए. गुलेरिया दुनिया भर में सभी रिकॉर्डेड लिस्ट ए क्रिकेट में यह उपलब्धि हासिल करने वाले 15वें गेंदबाज भी बन गए हैं. 2018 में लिस्ट ए में उनका डेब्यू हुआ. गुलेरिया ने मौजूदा विजय हजारे ट्रॉफी सीजन में अब तक 4 मैचों में 13 विकेट लिए हैं.

ऐसा रहा मैच का हाल

चिंतन गाजा की कप्तानी में खेल रही गुजरात की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 49 ओवर में 327 रनों पर ऑलआउट हो गई. ओपनर उर्विल पटेल और प्रियांक पांचाल के अलावा कोई अन्य बल्लेबाज बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं हो सका. उर्विल पटेल ने शतक जड़ते हुए 116 रन बनाए, जबकि प्रियांक 96 रन बनाकर आउट हुए. टारगेट का पीछा करते हुए हिमाचल एक गेंद रहते हुए 328 रन पर ऑलआउट हो गया. हिमाचल के लिए सबसे ज्यादा रन प्रशांत चोपड़ा ने बनाए. उन्होंने 96 रन की पारी खेली. इसके अलावा सुमित वर्मा(82 रन) और ऋषि धवन(36 रन) ने टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाने की पूरी कोशिश की, लेकिन वह कामयाब नहीं हो सके. हिमाचल को इस मैच में 8 रन से हार का सामना करना पड़ा.