वेलिंगटन । न्यूजीलैंड निवासी इन दिनों गर्मी के साथ-साथ पानी की कमी का भी सामना कर रहे हैं। इसके बाद लोगों से पानी बचाने की अपील की जा रही है। रिपोर्ट के अनुसार राजधानी वेलिंगटन, पिक्टन और अन्य मध्य न्यूजीलैंड क्षेत्रों के साथ-साथ दक्षिण द्वीप के ओटागो क्षेत्र के निवासियों से आने वाले हफ्तों में जल बचाने के लिए कहा जा रहा है, क्योंकि देश भर में गर्मी के तापमान में वृद्धि के साथ मांग बढ़ती जा रही है। 
वेलिंगटन महानगरीय क्षेत्र 17 जनवरी को लेवल 2 जल प्रतिबंध में चला जाएगा, जिसका मतलब आवासीय घरों के लिए स्प्रिंकलर और सिंचाई प्रणालियों पर प्रतिबंध है। वेलिंगटन सिटी काउंसिल ने कहा कि निवासी किसी भी समय अपने बगीचे में हाथ से पानी डाल सकते हैं। काउंसिल ने कहा कि वेलिंगटन में पानी की मांग 195 मिलियन लीटर तक पहुंच गई, और मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार कुछ संक्षिप्त अवधि के लिए बारिश होने की संभावना है, लेकिन, इससे स्थिति में मदद मिलने की संभावना नहीं है। 
पिक्टन और वाइकावा के निवासियों और व्यवसायों से पानी की हर बूंद को महत्व देने की अपील की गई है। उन्हें तत्काल पानी की खपत कम करने के लिए कहा गया है, क्योंकि मांग अभी भी शहर की आपूर्ति से अधिक है। काउंसिल के कार्यकारी महाप्रबंधक नियामक जो गिलरॉय ने कहा, पूरे ओटागो में नदियां अब कम हो रही हैं और हमें इसतरह लोगों की जरूरत है जो पानी का संरक्षण करें और नदियों, झीलों या झरनों से लेते समय इसका कुशलतापूर्वक उपयोग करें।