बीजिंग। चीन में 10 फरवरी से ड्रैगन वर्ष की शुरुआत हो रही है।चीन की मान्यता में इसे विधवा वर्ष कहा जाता है। मान्यता है, कि इस साल में जिनकी शादियां होती हैं। उनके पति जल्दी मर जाते हैं।जिसके कारण लोग ड्रैगन वर्ष में  शादी करने से डरते हैं।
 चीन में कम्युनिस्ट सरकार है। यह मान्यता सदियों से चली आ रही है।चीन में पहले ही विवाह कम हो रहे हैं।ड्रैगन वर्ष में यदि शादियां अंधविश्वास के कारण नहीं होंगी। तो जनसंख्या को लेकर सरकार की चिंता और भी बढ़ रही है।
 चीन के नागरिक मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर इस मुद्दे पर लोगों को जागरूक करने का काम शुरू किया है। चीन की सरकार अंधविश्वास मिटाने के लिए सतत प्रयास कर रही है।आम जनता को बताया जा रहा है, कि ड्रैगन वर्ष में विवाह करने पर पति की मौत हो सकती है,यह केवल अंधविश्वास है। इस वैज्ञानिक युग में यह अंधविश्वास साबित हो चुका है।
चीन में बुजुर्गों की आबादी लगातार बढ़ती जा रही है। युवाओं में विवाह करने की संख्या तेजी के साथ घटी है। युवाओं और बच्चों की संख्या लगातार घटती जा रही है। बेरोजगारी के कारण युवाओं में शादी करने की कोई रुचि नहीं है। पिछले 10 साल से चीन में विवाह कम हो रहे हैं। चीन की सरकार विवाह करने और बच्चे पैदा करने के लिए नागरिकों को प्रोत्साहित कर रही है। 2022 में चीन में पहली बार 1000 लोगों पर केवल 6।77 फ़ीसदी बच्चे पैदा हुए हैं। जिसके कारण चीन की जनसंख्या लगातार घटती जा रही है। इसका प्रभाव अब चीन की अर्थव्यवस्था में भी पड़ने लगा है।