भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज का चौथा मुकाबला कल शाम 7:00 बजे से रायपुर में खेला जाएगा. सूर्यकुमार यादव की कप्तानी वाली टीम इंडिया अभी भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे चल रही है. टीम इंडिया अगर चौथा टी20 मैच जीत लेती है तो वह पांच मैचों की सीरीज पर कब्जा कर लेगी. टीम इंडिया के पास ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज जीतकर वर्ल्ड कप 2023 फाइनल की हार का बदला लेने का मौका है. तीसरे टी20 मैच में भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में चौथे टी20 मैच के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में बड़े बदलाव किए जा सकते हैं.    

ओपनिंग कॉम्बिनेशन 

ऋतुराज गायकवाड़ और यशस्वी जायसवाल की जोड़ी बेहद खतरनाक है और ये दोनों ही बल्लेबाज पावर-प्ले में जमकर रन लूटने में माहिर है. तीसरे टी20 मैच में ऋतुराज गायकवाड़ ने शानदार टी20 शतक तो लगाया, लेकिन टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा. चौथे टी20 मैच में भी यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड़ ओपनिंग करने उतर सकते हैं. यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड़ पल भर में मैच पलटने में माहिर हैं.

मिडिल ऑर्डर 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टी20 मैच में नंबर 3 पर विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन बल्लेबाजी करने उतर सकते हैं. नंबर 4 पर श्रेयस अय्यर बल्लेबाजी करने उतर सकते हैं. ऐसे में तिलक वर्मा को प्लेइंग इलेवन से बाहर बैठना पड़ा सकता है. नंबर 5 पर कप्तान सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजी के लिए उतर सकते हैं. भारतीय टीम मैनेजमेंट प्लेइंग इलेवन में नंबर 6 पर बल्लेबाजी के लिए फिनिशर रिंकू सिंह को मौका दे सकती है.

ऑलराउंडर्स

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टी20 मैच में नंबर 7 बैटिंग पोजीशन पर ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर को मौका दिया जा सकता है. वॉशिंगटन सुंदर ऑफ स्पिन बॉलिंग के साथ बैटिंग में टीम इंडिया को मजबूती देंगे. वॉशिंगटन सुंदर खेलते हैं तो अक्षर पटेल को प्लेइंग इलेवन से बाहर बैठना पड़ सकता है. 

बॉलिंग डिपार्टमेंट

स्पिन बॉलिंग डिपार्टमेंट में लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को शामिल किया जा सकता है. रवि बिश्नोई चौथे टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे बड़े काल साबित होंगे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टी20 मैच में कप्तान सूर्यकुमार यादव तेज गेंदबाजों में प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और दीपक चाहर को मौका देंगे. कप्तान सूर्यकुमार यादव प्लेइंग इलेवन से तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं. अर्शदीप सिंह पहले 3 टी20 इंटरनेशनल मैचों में बहुत महंगे साबित हुए हैं. 

चौथे टी20 मैच के लिए भारत की संभावित Playing XI

ऋतुराज गायकवाड़, यशस्वी जायसवाल, ईशान किशन (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, वॉशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, रवि बिश्नोई, आवेश खान और  प्रसिद्ध कृष्णा.