अभिनेता रणबीर कपूर इन दिनों अपनी आगामी फिल्म 'एनिमल' को लेकर खूब चर्चा में है। जब से इस फिल्म का टीजर लॉन्च हुआ है, इस फिल्म को लेकर दर्शकों के बीच काफी उत्सुकता देखी जा रही है। बताया जा रहा है कि इस फिल्म में रणबीर कपूर का ऐसा किरदार है, जो इससे पहले उन्होंने कभी नहीं निभाया। फिल्म का ट्रेलर लॉन्च बहुत ही भव्य स्तर पर करने की तैयारी चल रही है और रणबीर के नजदीकी सूत्रों की मानें तो ये ट्रेलर लॉन्च मुंबई में नहीं होगा।

फिल्म ‘कबीर सिंह’ के निर्देशक संदीप वांगा रेड्डी की अगली फिल्म रणबीर कपूर अभिनीत 'एनिमल' 1 दिसंबर को रिलीज हो रही है। सूत्र बताते है कि फिल्म की रिलीज के बस एक हफ्ते पहले इस फिल्म का ट्रेलर लॉन्च किया जाएगा ताकि फिल्म के फर्स्ट लुक और टीजर से बना माहौल रिलीज के ठीक पहले यानी कि एडवांस बुकिंग के आसपास फिर से गरमाया जा सके। फिल्म की काफी सारी शूटिंग दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में हुई है और चूंकि फिल्म में उत्तर भारत का माफिया वॉर कहानी के केंद्र में है लिहाजा इसका ट्रेलर भी उत्तर भारत में ही लॉन्च होने जा रहा है।
अभी तक की मिली जानकारी के मुताबिक ये ट्रेलर 23 नवम्बर को या फिर इसके एक दो दिन पहले दिल्ली में लांच किया जाएगा। फिल्म ‘एनिमल’ हिंदी के साथ साथ तेलुगु, तमिल, मलयालम और कन्नड़ भाषाओं में तो दक्षिण भारत में रिलीज होगी ही, फिल्म को यूएसए में भव्य स्तर पर रिलीज करने की तैयारियां जोरों से चल रही है। गौरतलब है कि बीते एक दशक में हिंदी फिल्मों का कारोबार दिल्ली-यूपी और ईस्ट पंजाब वितरण क्षेत्रों में लगातार बढ़ता रहा है और इस साल की तीनों ब्लॉकबस्टर फिल्मों ‘पठान’, ‘गदर 2’ और ‘जवान’ की करीब आधी कमाई इन्हीं दो वितरण क्षेत्रों से हुई है।

हिंदी सिनेमा के फिल्मकारों की आम धारणा यही रही है कि मुंबई वितरण क्षेत्र को जिसने जीत लिया, वह निर्माता कामयाब हो सकता है। दिल्ली-यूपी और ईस्ट पंजाब वितरण क्षेत्रों का नंबर इसके बाद ही आता था लेकिन इन दोनों वितरण क्षेत्रों ने मिलकर अब मुंबई टेरिटरी को पीछे छोड़ना शुरू कर दिया है। इसी के चलते हिंदी फिल्मों का प्रमोशन अब मुंबई में कम और उत्तर भारत के शहरों में ज्यादा हो रहा है। फिल्म 'एनिमल' का दिल्ली में ट्रेलर लांच करने के पीछे फिल्म के निर्माताओं का भी यही मकसद है कि इन क्षेत्रों में फिल्म की बनी हाइप को एक अलग स्तर तक ले जाया जा सके।

मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान जब 'लगान' फिल्म से निर्माता बने तब उन्हें नॉर्थ में फिल्मों का बिजनेस समझ में आया। और, इस फिल्म के बाद वह अंग्रेजी मीडिया से ज्यादा हिंदी मीडिया को तवज्जो देने लगे क्योंकि उन्हें समझ में आ गया था कि फिल्मों का बिजनेस मुंबई से ज्यादा नॉर्थ में हैं। आमिर खान के इस पहल से बाकी स्टार्स भी उनके नक्शेकदम पर चलने लगे और उनका फोकस ज्यादातर नॉर्थ पर ही रहा।

फिल्म 'एनिमल' एक हिंसक गैंगस्टर ड्रामा है, जिसकी कहानी में पिता-पुत्र के रिश्ते के बीच खटास है। इस फिल्म में रणबीर कपूर के अलावा रश्मिका मंदाना, अनिल कपूर और बॉबी देओल की मुख्य भूमिकाएं है। फिल्म का निर्देशन उन्हीं संदीप वंगा रेड्डी ने किया है जो 'अर्जुन रेड्डी' और 'कबीर सिंह' जैसी हिट फिल्मों का निर्देशन कर चुके हैं।