मंगलवार के कारोबारी सत्र में टाटा मोटर्स के शेयरों में तेजी देखने को मिली है। आज सुबह के कारोबार में कंपनी के शेयर 8 फीसदी की शानदार तेजी के साथ कारोबार कर रहा है।

दरअसल, कंपनी ने कमर्शियल और पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट के दो अलग-अलग सूचीबद्ध संस्थाओं में डीमर्जर की घोषणा की थी। इस फैसले के बाद कंपनी के शेयर में तेजी देखने को मिली है।

बीएसई और एनएसई दोनों पर स्टॉक 7.94 प्रतिशत चढ़कर अपने 52-सप्ताह के उच्चतम स्तर 1,065.60 रुपये पर पहुंच गया। शेयर में आई तेजी के बाद कंपनी का बाजार मूल्यांकन 12,601.83 करोड़ रुपये बढ़कर 3,40,633.29 करोड़ रुपये हो गया।

खबर लिखते वक्त कंपनी के शेयर 3 फीसदी की तेजी के साथ 1,017.90 रुपये की तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं। 

कंपनी के शेयर में क्यों आई तेजी

ऑटो सेक्टर की प्रमुख कंपनी टाटा मोटर्स ने नियामक फाइलिंग में कहा कि वह कमर्शियल व्हीकल बिजनेस और उससे संबंधित निवेश एक इकाई में रखे जाएंगे, जबकि इलेक्ट्रिक वाहन, जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) और उससे संबंधित निवेश सहित यात्री वाहन व्यवसाय दूसरी इकाई का हिस्सा होंगे।

टाटा मोटर्स के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि टाटा मोटर्स ने पिछले कुछ वर्षों में मजबूत बदलाव की पटकथा लिखी है।

तीन ऑटोमोटिव बिजनेस यूनिट अब स्वतंत्र रूप से काम कर रही हैं और लगातार प्रदर्शन कर रही हैं। इस डीमर्जर से उन्हें अपना फोकस और बाजार में मौजूद अवसरों को बेहतर करने में मदद मिलेगी। चन्द्रशेखरन ने कहा कि डीमर्जर से ग्राहकों को बेहतर अनुभव, कर्मचारियों को बेहतर विकास की संभावनाएं और शेयरधारकों को बेहतर मूल्य मिलेगा।

सोमवार को एक बैठक में कंपनी बोर्ड द्वारा प्रस्ताव के अनुसार, डिमर्जर को एनसीएलटी व्यवस्था योजना के माध्यम से लागू किया जाएगा और टाटा मोटर्स के सभी शेयरधारकों के पास दोनों सूचीबद्ध संस्थाओं में समान शेयरधारिता बनी रहेगी।