इन दिनों काम के बढ़ते प्रेशर और आदतों में बदलाव की वजह से लोगों की लाइफस्टाइल में तेजी से बदलाव होने लगे हैं। इन दिनों कई लोगों को रात में देर तक जागने की आदत लग गई है। ऑफिस के काम, पढ़ाई के अलावा कई लोग सोशल मीडिया के इस्तेमाल की वजह से भी रात तक जागने लगे हैं। इन दिनों देर रात तक जागना हमारी लाइफस्टाइल का हिस्सा बन गया है। लेकिन कहते हैं न कि हमारी आदतें और बिगड़ती जीवनशैली कई तरह की समस्याओं की वजह बन सकती है।

सेहत के लिए हानिकारक रात तक जागना

देर रात तक जानना इन्हीं आदतों में से एक है, जो आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप भी लंबी आयु चाहते हैं, तो यह खबर आपके काम की साबित हो सकती है। दरअसल, हाल ही में सामने आई स्टडी में देर रात तक जगने को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा सामने आया है। स्टडी में यह पता चला है कि रात में देर तक जागने की आपकी आदत को मौत के करीब ले जा सकती है।

ताजा स्टडी में हुआ खुलासा

दरअसल, देर रात तक जागने की वजह से कई गंभीर और जानलेवा बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है। स्टडी के मुताबिक ऐसे लोग, जिन्हें रात में जागने की आदत होती है, उनकी कम उम्र में ही मौत होने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है। दरअसल, रात में जागने वाले लोगों में स्मोकिंग और शराब की आदत काफी ज्यादा होती है, जो शरीर और सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है।

23,000 लोगों पर हुई रिसर्च

फिनलैंड के फिनिश इंस्टीट्यूट ऑफ ऑक्यूपेशनल हेल्थ में कई गई यह स्टडी ‘क्रोनोबायोलॉजी इंटरनेशनल में प्रकाशित की गई है। इस रिसर्च में यह सामने आया कि देर रात तक जागने से शरीर कई बीमारियां का शिकार हो सकता है, जिससे कम उम्र में ही मौत का खतरा बढ़ जाता है। साल 1980 से लेकर 2022 तक चली इस स्टडी में करीब 23,000 लोगों को शामिल किया गया है।

इन लोगों को खतरा कम

स्टडी के दौरान इसमें शामिल 8,728 लोगों की मौत हो गई थी। जब इन मौत के डेटा का विश्लेषण किया गया, तो काफी चौंकाने वाली जानकारी सामने आई। रिसर्च में पता चला कि जो लोग सुबह जल्दी उठते हैं, उनके मुकाबले रात में जागने वाले लोगों के मरने की संभावना 9 फीसदी ज्यादा है। हालांकि, स्टडी में यह भी सामने आया कि ऐसे में लोग जो रात में देर तक जागते हैं और कोई नशा नहीं करते, उनपर जल्दी मरने का खतरा नहीं था।

किन लोगों को ज्यादा खतरा

लेकिन इसके विपरीत रात में देर तक जागने और नशा करने से कम उम्र में मौत का खतरा काफी बढ़ जाता है। स्टडी के लेखक क्रिस्टर हब्लिन ने अपने एक बयान में कहा कि रात तक जागने वाले व्यक्ति में मौत का खतरा तभी ज्यादा बढ़ता है, जब वह ज्यादा मात्रा में तंबाकू और शराब का सेवन करता है।