स्टीव वा की कप्तानी में 1999 में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को हराकर वनडे विश्व कप की ट्रॉफी जीती थी। यह दूसरी बार था जब ऑस्ट्रेलिया विश्व विजेता बना था, लेकिन स्टीव वा के नेतृत्व में ही टीम का स्वर्णिम युग शुरू हुआ था, क्योंकि इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 2003 और 2007 में भी ट्रॉफी अपने नाम की थी।

1999 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। टीम ने अपना पहला मैच स्काटलैंड से जीता, लेकिन न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के विरुद्ध अगले दो मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद टीम ने बांग्लादेश के विरुद्ध मैच से जीत की राह पकड़ी और इसके बाद पीछे मुढ़कर नहीं देखा। लीग चरण के बाद सुपर-6 चरण में भारत, जिम्बाब्वे और दक्षिण अफ्रीका को हराकर ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

रिकी पोंटिंग ने लगाया चार चांद

सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना दक्षिण अफ्रीका से हुआ, लेकिन यह मुकाबला टाई रहा और ऑस्ट्रेलिया ने सुपर-6 चरण में दक्षिण अफ्रीका से बेहतर नेट रनरेट के कारण फाइनल में जगह बनाई। फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने एकतरफा अंदाज में पाकिस्तान को 8 विकेट से मात दी और विश्व विजेता बनकर उभरा। इसके बाद रिंकी पोंटिंग से होते हुए एरोन फिंच तक ने अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को विश्व विजेता बनाया।