भोपाल।  रोशनी के महापर्व दीपोत्सव की रंगत इन दिनों हर ओर देखी जा रही है। बाजार से लेकर घर और गलियों तक महालक्ष्मी के स्वागत के लिए तैयारियां अंतिम दौर में है। घरों को सजाने की सामग्री से लेकर परंपरागत मिट्टी के दीपक बाजार में खूब बिक रहे है तो वहीं घर-आंगन को सजाने वाली रंगोली के लिए कलर भी खरीदे जा रहे है। पांच दिवसीय दीपोत्सव को लेकर कपड़ों से लेकर इलेक्ट्रिॉनिक के अलावा सराफा से लेकर ऑटोमोबाईल्स व मोबाइल के अलावा सभी बाजार में इन दिनों खासी रौनक देखी जा रही है तो वहीं पटाखा बाजार भी सजकर कर तैयार है और शहरवासी भी रंगारंग आतिशबाजी करने के लिए आतुर है।
पांच दिवसीय दीपोत्सव को लेकर अभी से ही हर ओर रंगत देखी जा रही है। स्वादिष्ट व्यंजनों की महक से बाजार सराबोर है तो घरों को सजाने व संवारने के लिए भी कई आकर्षक साजो सामान बाजार में बिक रहे है तो इन सबके बीच विद्युत रोशनी से घर-प्रतिष्ठान भी तैयार होंगे वहीं इनके अलावा मिट्टी के दीपक की दीपमाला भी दीपोत्सव के दौरान खुशियों को बढ़ाएगी। कही देव दीवाली भी मनाई जाएगी। बाजारों में फुुटपाथ पर दीपक से लेकर सजावटी सामग्री व रंगोली के लिए कलर की बिक्री हो रही है तो वहीं धनतेरस को लेकर भी बाजार में खासी सजावट व तैयारियों को दौर चल रहा है। पुष्य नक्षत्र के बाद धनतेरस से बाजार को अच्छी खासी उम्मीद रहती है। वहीं महालक्ष्मी पूजन से लेकर गोर्वधन पूजा के बाद भाई-दूज तक चलने वाले पर्व को लेकर शहर सहित जिलेभर के बाजार में जमकर ग्राहकी के साथ खरीददारी हो रही है।
पांच दिवसीय दीपोत्सव के इस दौर में तिथियों के फेर में हर कोई असंमजस में उलझा हुआ है। कई जगहों पर 23 अक्टूबर को धन तेरस व रुप चौदस एक साथ मनाई जाएगी तो 25 अक्टूबर को सूर्यग्रहण का भी असर रहेगा। ऐसे में 26 को गोवर्धन पूजा की जाएगी। इस तरह पांच दिवसीय दीप पर्व में 24 को महालक्ष्मी पूजन होगा लेकिन बाकी के दिनों में तिथियों ने असमजस्य बढ़ा रखा है। ऐसे में हर कोई अपने स्तर से पंडितों व जानकारों से पूछने में लगा है।