स्टॉकहोल्म ।  स्वीडन जल्दी ही यूरोप का पहला धूम्रपान मुक्त देश बनने जा रहा है और इसकी वजह एक ऐस तंबाकू उत्पाद है जिससे धूम्रपान नहीं होता है। जहां एक तरफ स्नस नाम के इस उत्पाद को स्वीडन की संस्कृति से जोड़ा जाता है तो कई लोगों का मानना है कि धूम्रपान छोड़ने में उन्हें स्नस से मदद मिली है। स्नस एक तरह का नम सुंघनी होती जो होठों पर लगाई जाती है। यह स्वीडन में इतनी लोकप्रिय है कि यहां हर सात में से एक व्यक्ति इसका उपयोग करता है। यहां की सरकार के मुताबिक स्नस की ही वजह से धूम्रपान करने वालों की संख्या 2005 में स्वीडन की जनसंख्या 15वां फीसदी से पिछले साल 5.2 फीसदी तक आ गई है जो कि यूरोप में सबसे कम का रिकॉर्ड है। 
कोई देश तब धूम्रपान मुक्त माना जाता है जब वहां की जनसंख्या में रोजाना धूम्रपान करने वालों की संख्या पांच फीसदी से भी कम हो जाती हो। स्वीडन में यह सब स्नस की वजह से हो रहा है माना जाता रहा है। हैरानी की बात यह है कि स्नस पर यूरोपीय संघ ने 1992 से ही बैन लगा रखा है जबकि इसके तीन साल बाद इसी रियायत के साथ ही स्वीडन यूरोपीय संघ का सदस्य बना था। स्वीडन के पश्चिम में स्थित गोटनबर्ग शहर की स्वीडिश मैच फेक्ट्री में जटिल मशीनों के जरिए हजारों की संख्या मेंस्नस के सैशे बनते हैं। 2021 में कंपनी ने स्वीडन और नॉर्वे में 27.7 लाख बॉक्स बेचे थे। 
एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी की प्रवक्ता ने पैट्रिक हिल्डिंगसन ने बताया कि स्नस स्वीडन में 200 सालों से इस्तेमाल की जा रही है। हिल्डिंगसन का कहना है कि सन्स स्वीडन की संस्कृति का हिस्सा जैसे कि यूरोप के कई देशों में वाइन संस्कृति का हिस्सा है। स्नस के लिए तंबाकू भारत या अमेरिका से आती है। निर्माण प्रक्रिया से गुजरने के बाद उन्हें टी बैग की तरह पाउच में पैक कर बॉक्स में रखा जाता है। स्नस दो प्रकार के होते हैं। जहां परंपरागत कत्थई स्नस में तंबाकू होती है, वहां सफेद स्नस भी आती है जो कि सिंथेटिक निकोटीन से बनती है और उसमें फ्लेवर डाला जाता है  रहा है माना जाता रहा है। 
हैरानी की बात यह है कि परंपरागत स्नस स्वीडन के अलावा नॉर्वे और अमेरिका में बेचा जाता है। वहीं स्फेद स्नस 15 साल पहले ही चलन में आया है और तम्बाकू ना होने की वजह से यह यूरोपीय प्रतिबंध से बच जाता है। लेकिन इसे भी इस साल बेल्जियम और नीदरलैंड ने प्रतिबंधित कर दिया था। स्वीडन की पब्लिक हेल्थ एजेंसी के 2022 के आंकड़ों के अनुसार स्वीडन में पांच फीसदी लोग ही नियमित तैर पर धूम्रपान करते हैं। इससे स्वीडन ने यूरोपीय संघ के 2050 के धूम्रपान मुक्ति के आंकड़ा 27 साल पहले ही छू लिया है।