Strong Bones: बढ़ती उम्र में भी बनाए रखना है हड्डियों को मजबूत तो इसके लिए खानपान के साथ ही कुछ योगासनों को भी करना होगा अपने रूटीन में शामिल। तो इसके लिए ये योगासन हैं बेस्ट।बुढ़ापे में हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। जिसके चलते चलने-फिरने और कई रेगुलर वर्क करने में भी काफी परेशान होती है। लेकिन कमजोर हड्डियों के लिए सिर्फ बुढ़ापा ही जिम्मेदार नहीं बल्कि गलत खानपान और लाइफस्टाइल भी इसमें अहम भूमिका निभाते हैं। कैल्शियम सप्लीमेंट्स और कैल्शियम रिच डाइट बेशक इस समस्या को दूर कर सकते हैं लेकिन इसके साथ ही आपको कुछ योगसानों को भी अपने रूटीन में शामिल करना चाहिए हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में।

भुजंगासन

भुजंगासन से बैक पेन और पेट की चर्बी ही कम नहीं होती बल्कि इसके अभ्यास से आप हड्डियों को भी मजबूत बनाए रख सकते हैं। और तो और भुजंगासन से डबल चिन की प्रॉब्लम भी दूर होती है।

भुजंगासन करने का तरीका

पेट के बल लेट जाए दोनों हाथों को कंधे के पास रखें दोनों पंजे साथ रखें।अब अपने हाथों पर शरीर का पूरा देते हुए उसे ऊपर की ओर उठाएं। सिर को पीछे ले जाते हुए स्ट्रेच करें। कुछ देर इसी पोजीशन में बने रहें। 3 से 5 बार इस आसन को करने की कोशिश करें।

त्रिकोणासन

त्रिकोणासन मोटापा दूर करने के साथ ही कमर दर्द से भी राहत दिलाता है। कमर के एक्स्ट्रा फैट को भी इस आसन के अभ्यास से कम किया जा सकता है। इसके अलावा सबसे जरूरी बात कि यह हड्डियों को मजबूत बनाता है।

त्रिकोणासन करने का तरीका

इस आसन में सीधे खड़े हो जाएं। सांस भरते हुए दोनों हाथों को कंधे की बराबरी में ले आएं।अब दाईं तरफ झुकते हुए हाथों से पैरों के तलवों को छूने की कोशिश करें। दो से तीन मिनट इस पोजीशन में रूकें।
यही प्रक्रिया दूसरी तरफ से भी करें। तीन से पांच बार दोहराएं।

वृक्षासन

देखने में भले ही आसान आसन लगता हो आपको लेकिन इसे करने से आपकी हड्डियां मजबूत बनती हैं साथ ही मन भी शांत रहता है।

वृक्षासन

इस आसन के लिए आप सीधे खड़े हो जाएं। दाएं पैर को मोड़ कर बाएं घुटने से लगाएं और दोनों हाथों को ऊपर की ओर प्रार्थना की मुद्रा में जोड़ कर रखें।शरीर सीधा रखें और बॉडी को बैलेंस करने की कोशिश करें।
फिर दूसरे पैर से इसे दोहराएं।

वज्रासन

ये आसन भी हड्डियों की कमजोरी दूर करने में बेहद फायदेमंद है।

वज्रासन करने का तरीका

इसके लिए आप दोनों पैरों को मोड़ कर घुटनों के बल बैठ जाएं। एड़ियों को अपने हिप्स पर टिका दें।दोनों हाथों को अपने घुटनों पर रखें और सिर को सीधा रखें। लम्बी सांस लें और इस मुद्रा में आप दस मिनट तक रहें।इस आसन को आप खाने के तुरंत बाद भी कर सकते हैं।