देवास ।   दीपावली व छठ पर्व पर उत्तर-पूर्व रूट पर यात्रियों के भारी दबाव व लंबी वेटिंग को देखकर रेलवे ने ऐन वक्त पर स्पेशल ट्रेन की घोषणा कर दी लेकिन देवास के यात्रियों को इससे निराशा ही हाथ लगी है। इस ट्रेन का रूट पूर्व से चल रही इंदौर-पटना एक्सप्रेस की तरह न रखते हुए बदल दिया गया है, ऐसे में यह ट्रेन देवास नहीं आते हुए इंदौर से फतेहाबाद होकर सीधे उज्जैन निकल जाएगी। इस ट्रेन से यात्रा करने वालों को या तो इंदौर या फिर उज्जैन जाना पड़ेगा। इसमें जहां अतिरिक्त समय लगेगा वहीं खर्च भी बढ़ जाएगा। औद्योगिक शहर होने के कारण देवास में उत्तर-पूर्व के हजारों परिवार निवास करते हैं। छठ पर्व, दीपावली सहित शादी-ब्याह के सीजन व अन्य पर्वों पर इनका जाना-जाना उप्र, बिहार के विभिन्न शहरों, गांवों में लगा रहता है। आगामी 12 नवंबर को दीपावली के बाद छठ पर्व 17 से 20 नवंबर तक मनाया जाएगा। इसके चलते बिहार जाने वाली ट्रेनों में सीटों की मारामारी है। कई दिनों में स्लीपर श्रेणी में वेटिंग 200 के भी पार पहुंच गई है। जिन्होंने पहले से रिजर्वेशन नहीं करवाया था, उनका यात्रा कर पाना मुश्किल हो रहा है।

इस स्थिति को देखते हुए रेलवे ने स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। यह ट्रेन आज से शुरू होने जा रही है। 9 नवंबर से 30 नवंबर तक यह ट्रेन हर गुरुवार को डा. अंबेडकरनगर से शाम 6.30 बजे रवाना होगी और अगले दिन शुक्रवार को शाम 6.30 बजे पटना पहुंचेगी। वापसी में यह ट्रेन हर शुक्रवार को रात 9:30 बजे रवाना होगी, अगले दिन शनिवार को रात 11.55 बजे अंबेडकरनगर पहुंचेगी। यह ट्रेन इंदौर, उज्जैन, मक्सी, संत हिरदारामनगर, विदिशा, बीना, सागर, दमोह, कटनी मुरवाड़ा, सतना, माणिकपुर, प्रयागराज, दीनदयाल उपाध्यायनगर, बक्सर, दानापुर में रुकेगी। उत्तर-पूर्व समाज के देवास के पदाधिकारी प्रकाश सिंह ने बताया गर्मी में भी विशेष ट्रेन जब चलाई जाती है तो उसका भी रूट बदल दिया जाता है, यह गलत है। वर्तमान इंदौर पटना एक्सप्रेस वाला रूट इंदौर से देवास, भोपाल, झांसी, उरई, कानपुर, लखनऊ, वाराणसी होते हुए रखना चाहिए।

13 व 15 नवंबर को 220 के पार है वेटिंग

सप्ताह में दो दिन चलने वाली इंदौर पटना एक्सप्रेस में स्लीपर श्रेणी में सीटों की मारामारी है। इस ट्रेन में देवास से पटना के लिए 13 नवंबर को 226 जबकि 15 नवंबर को 220 वेटिंग है।