साउथ अफ्रीका का वर्ल्ड कप 2023 में धमाकेदार प्रदर्शन जारी है। टूर्नामेंट के 32वें मैच में साउथ अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को एकतरफा अंदाज में 190 रन से हार का स्वाद चखाया। कीवी टीम 358 रन के लक्ष्य के जवाब में सिर्फ 167 रन बनाकर सिमट गई।

बल्लेबाजी में साउथ अफ्रीका की ओर से क्विंटन डिकॉक और रेसी वेन डर डुसेन का बल्ला एकबार फिर जमकर बोला। वहीं, गेंदबाजी में केशव महाराज की घूमती गेंदों का जादू कीवी बल्लेबाजों के सिर चढ़कर बोला। साउथ अफ्रीका ने इस जीत के साथ ही विश्व कप में 24 साल का सूखा भी खत्म कर दिया है।

खत्म हुआ 24 साल का सूखा

दरअसल, न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे विश्व कप में यह साल 1999 के बाद साउथ अफ्रीका ने पहल जीत का स्वाद चखा है। 24 साल के इंतजार के बाद वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका ने कीवी टीम को मात दी है। इससे पहले साउथ अफ्रीका को न्यूजीलैंड के हाथों लगातार छह बार हार का मुंह देखना पड़ा था। हालांकि, पुणे में खेले गए मुकाबले में टेंबा बावुमा की टीम पूरी तरह से हावी नजर आई और न्यूजीलैंड को बुरी तरह से रौंदा।

सबसे बड़ी जीत

पुणे में मिली 190 रन की धमाकेदार जीत साउथ अफ्रीका की न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत भी है। इससे पहले साल 2017 में साउथ अफ्रीका ने कीवी टीम को 159 रन से हार का स्वाद चखाया था। न्यूजीलैंड का मजबूत बैटिंग ऑर्डर बुरी तरह से फ्लॉप रहा। टीम की ओर से कुछ हद तक बस ग्लेन फिलिप्स की लड़ाई लड़ सके, जिन्होंने 50 गेंदों पर 60 रन बनाए। टीम के सात बल्लेबाज तो दहाई का आंकड़ा भी नहीं पार कर सके।

चारों खाने चित हुए कीवी टीम

साउथ अफ्रीका के आगे न्यूजीलैंड की टीम चारों खाने चित हुई। पहले बल्लेबाजी करते हुए क्विंटन डिकॉक और रेसी वेन डर डुसेन की शतकीय पारी के दम पर साउथ अफ्रीका ने स्कोर बोर्ड पर 4 विकेट खोकर 357 रन लगाए। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की पूरी टीम सिर्फ 167 रन बनाकर सिमट गई। केशव महाराज ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार विकेट झटके, जबकि मार्को जेनसन की झोली में भी तीन विकेट आए।