सौरव गांगुली और विराट कोहली के बीच कुछ साल पहले एक विवाद की ख़बर ने खूब सुर्खियां बटौरी थी. यह विवाद विराट कोहली की कप्तानी छोड़ने को लेकर हुआ था, जिसके बाद विराट कोहली ने सभी फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ दी थी. अब सौरव गांगुली ने बताया है कि जब वह बीसीसीआई अध्यक्ष थे, तब उनकी विराट से कप्तानी को लेकर क्या बातचीत हुई थी.

विराट कोहली टीम इंडिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक हैं. महेंद्र सिंह धोनी के बाद विराट कोहली ने काफी समय तक क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी संभाली, लेकिन एक बार आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जिता पाए. हालांकि, विराट की कप्तानी में टीम इंडिया हर फॉर्मेट की नंबर-1 टीम बनी, सभी टीमों को हराया, विदेशी पिचों पर जाकर भी जीत हासिल की, लेकिन आईसीसी टूर्नामेंट में टीम एक बार भी विजेता नहीं बन पाई. 

कप्तानी को लेकर गांगुली और विराट की बातचीत

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के शुरू होने से पहले ही विराट कोहली ने ऐलान कर दिया था, कि इस टूर्नामेंट के बाद वह टी20 फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी से इस्तीफा दे देंगे. विराट की कप्तानी में टीम इंडिया उस आखिरी आईसीसी टूर्नामेंट में भी हार गई. उसके बाद विराट ने टी20 फॉर्मेट में कप्तानी करने से मना कर दिया था. उस वक्त बीसीसीआई के अध्यक्ष भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली थे. गांगुली ने विराट से बातचीत की थी, जिसके बाद विराट ने सभी फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ दी, और गांगुली से उनके विवाद की ख़बरों ने मीडिया में सुर्खियां बना दी. 

अब सौरव गांगुली ने दादागिरी अनलिमिटेड सीजन 10 के दौरान विराट से कप्तानी को लेकर हुई बातचीत का खुलासा किया है. सौरव गांगुली ने कहा कि, "मैंने विराट कोहली को कप्तानी से नहीं हटाया था. मैंने उनसे कहा था कि, अगर आप टी20 में टीम का नेतृत्व नहीं करना चाहते हैं, तो अगर आप पूरे व्हाइट-बॉल क्रिकेट से ही कप्तानी छोड़ दें, तो बेहतर होगा." हालांकि, वनडे की कप्तानी को लेकर विराट कोहली ने अपने एक बयान में कहा था कि, उनसे वनडे क्रिकेट की कप्तानी छोड़ने को लेकर कोई चर्चा नहीं की थी. उसके बाद विराट ने टेस्ट फॉर्मेट की कप्तानी भी छोड़ दी थी, और फिर रोहित शर्मा को तीनों फॉर्मेट का कप्तान बनाया गया था.

विराट के बाद नहीं मिला तीनों फॉर्मेट का एक कप्तान

गौरतलब है कि विराट कोहली के बाद से टीम इंडिया को आजतक तीनों फॉर्मेट का कोई एक कप्तान नहीं मिल पाया है. बीसीसीआई लगभग हर सीरीज में नए कप्तान लेकर आती है, और पिछले 2 सालों में बहुत सारे खिलाड़ियों ने टीम इंडिया की कप्तानी कर ली है. यहां तक कि दिसंबर में होने वाला साउथ अफ्रीका दौरे पर भी टीम इंडिया के टी20 कप्तान सूर्युकमार यादव हैं, वनडे कप्तान केएल राहुल हैं, और टेस्ट कप्तान रोहित शर्मा हैं.