सिकंदर रजा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले जिंबाब्‍वे के पहले पुरुष क्रिकेटर बने। 37 साल के रजा ने सोमवार को आईसीसी पुरुष टी20 वर्ल्‍ड कप अफ्रीका रीजन क्‍वालीफायर 2023 में रवांडा के खिलाफ हैट्रिक लेकर इतिहास रचा। यह मुकाबला विंडहोएक स्थित वांडरर्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया था।

सिकंदर रजा ने रवांडा के खिलाफ 2.4 ओवर के स्‍पेल में 3 रन देकर तीन विकेट चटकाए। जिंबाब्‍वे के ऑफ स्पिनर ने मोहम्‍मद नादिर, जैपी बिमेनयीमाना और ऐमिली रुकीरीजा को अपना शिकार बनाकर हैट्रिक पूरी की। सिकंदर रजा के स्‍पेल की मदद से जिंबाब्‍वे ने 215 रन के लक्ष्‍य की रक्षा करते हुए रवांडा को 18.4 ओवर में 71 रन पर ढेर कर दिया।

सिकंदर रजा ने जड़ा अर्धशतक
    
सिकंदर रजा ने रवांडा के खिलाफ जिंबाब्‍वे के लिए ओपनिंग की और तूफानी अर्धशतक जमाया। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने केवल 36 गेंदों में छह चौके और चार छक्‍के की मदद से 58 रन बनाए। रजा ने तादीवनाशे मारूमानी के साथ पहले विकेट के लिए 99 रन की साझेदारी भी की। रवांडा पर जीत से जिंबाब्‍वे की टीम चार अंक के साथ प्‍वाइंट्स टेबल में चौथे स्‍थान पर है। जिंबाब्‍वे का अगला मुकाबला बुधवार को नाइजीरिया से होगा।

पंजाब किंग्‍स ने किया रिटेन

सिकंदर रजा ने रवांडा के खिलाफ अपना जानदार खेल दिखाया और उन्‍हें एक दिन पहले ही आईपीएल फ्रेंचाइजी पंजाब किंग्‍स से बड़ी खुशखबरी मिली थी। आईपीएल 2024 के लिए पंजाब किंग्‍स ने सिकंदर रजा को रिटेन किया। पंजाब किंग्‍स ने 50 लाख रुपये में सिकंदर रजा की सेवाएं सुरक्षित की थी और अब उन्‍हें रिटेन किया है।

जिंबाब्‍वे के तीसरे क्रिकेटर बने रजा

वैसे, सिकंदर रजा से पहले जिंबाब्‍वे की दो महिला क्रिकेटरों ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में हैट्रिक लेने का कमाल किया है। नोमवेलू सिबांडा और ऑड्रे माजविशाया ने रजा से पहले टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में हैट्रिक लेने का कमाल किया था।

सिबांडा अपने देश की पहली हैट्रिक लेने वाली क्रिकेटर बनी थीं। उन्‍होंने 2022 अप्रैल में नामीबिया के खिलाफ हैट्रिक ली थी। वहीं, माजविशाया ने अप्रैल 2023 में थाईलैंड के खिलाफ हैट्रिक ली थी।