भोपाल । लोकसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग के निर्देशों के बाद जिले में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। मतदान केंद्रों से लेकर संवेदनशील इलाकों में पुलिस की चौकसी बढ़ाने की प्लानिंग की जा रही है। वहीं चिंहित और निगरानीशुदा बदमाशों पर कार्रवाई की जा रही है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने कहा है कि पुलिस अधिकारी मतदान से पहले और मतदान के दिन सुरक्षा व्यवस्था की विशेष तैयारियां करें।
मतदान केंद्रों पर पर्याप्त बल उपलब्ध रहे। जिससे मतदान में किसी भी प्रकार का व्यवधान न हो। चिंहित और निगरानीशुदा सभी अवांछित तत्वों पर जल्द प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की जाए। गैर जमानती वारंटों की जल्द तामीली कराएं। अवैध शराब और गैर लाइसेंसी शस्त्र जब्त करें और अन्य ऐसी सभी गतिविधियों पर सख्ती से अंकुश लगाएं।
संवेदनशील क्षेत्रों पर तैनात रहे अतिरिक्त बल
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने निर्देश दिए है कि सभी संवेदनशील क्षेत्रों (वल्नरेबल एरियास) पर विशेष ध्यान दिया जाए। चौकसी बढ़ाकर यहां आवश्यकतानुसार अतिरिक्त बल भी लगाया जाए। अंतरराज्यीय नाकों और जिले के नाकों की गतिविधियों पर नजर रखी जाए। यहां स्टॉफ की संख्या बढ़ाएं और हर गतिविधि की निगरानी करें। उडऩदस्ता दल और निगरानी दल (एसएसटी) के मॉनिटरिंग सिस्टम को और प्रभावी बनाया जाए। इन दलों को मुस्तैदी से कार्रवाई करने और इनके कार्यों की रोजाना समीक्षा की जाए।
पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को दिया जाए प्रशिक्षण
निर्वाचन में लगे सभी पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को विधिवत प्रशिक्षण दिया जाए। प्रशिक्षण में पुलिसकर्मियों को उनके पदीय कत्र्तव्यों और इन कत्र्तव्यों को पूरा करने के लिए अपनाई जाने वाली निर्धारित प्रक्रिया के बारे में भी बताया जाए। साथ ही सीमावर्ती राज्यों के जिला स्तर के पुलिस अधिकारियों के साथ सीमावर्ती जिलों के पुलिस अधिकारियों की बॉर्डर मीटिंग कराई जाए। इस बैठक में दोनों ही प्रदेशों के पुलिस अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि सभी जरूरी प्रतिबंधात्मक कार्यवाइयां समयसीमा में हों।