हैदराबाद में इंग्लैंड से 28 रनों की करारी हार के बाद भारत खुद दोराहे पर खड़ा है. बेन स्टोक्स की इंग्लैंड टीम आक्रामक खेल का प्रदर्शन कर रही है. हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने पहली पारी में 190 रनों से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए जीत हासिल की, जो 12 वर्षों में 47 घरेलू टेस्ट मैचों में भारत की चौथी हार थी.

विशाखापत्तनम में आज भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट

रोहित ने निराशा व्यक्त करते हुए टीम से गलतियों से जल्दी सीखकर आगे बढ़ने का आग्रह किया. रोहित ने बहादुरी दिखाने और बल्ले से मौके लेने में टीम की विफलता को स्वीकार किया और इन अनुभवों से सीखने के महत्व पर जोर दिया. इसके विपरीत बेन स्टोक्स ने इस जीत को अपनी कप्तानी में इंग्लैंड की सबसे बड़ी जीत मानते हुए अपनी टीम के शानदार प्रदर्शन की सराहना की. स्टोक्स ने बाकी चार टेस्ट मैचों के लिए अपनी टीम की क्षमताओं पर भरोसा जताया और विफलता के डर के बिना टीम के सदस्यों को प्रोत्साहित करने के महत्व पर जोर दिया.

जडेजा-राहुल के बिना उतरेगी टीम इंडिया

दोनों टीमों को चोटों के कारण चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि रवींद्र जड़ेजा और केएल राहुल बाहर हो गए हैं. सरफराज खान, सौरभ कुमार और वॉशिंगटन सुंदर को टीम में शामिल किया गया है. टीम प्रबंधन का शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर को संभालने का तरीका जांच के दायरे में आ गया है. गिल, भारत का नंबर 3 बनने का विकल्प चुनने के बावजूद, हाल की पारियों में संघर्ष कर रहे हैं, जबकि अय्यर की स्पिन-हिट क्षमता बड़े स्कोर में तब्दील नहीं हुई है. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपने पचास से अधिक स्कोर के लिए माने जाने वाले रजत पाटीदार को उनकी पहली टेस्ट कैप सौंपी जा सकती है, जो भारतीय लाइनअप में नई गतिशीलता जोड़ेगी.

कुलदीप यादव ले सकते हैं जडेजा की जगह 

कुलदीप यादव को रवींद्र जडेजा की जगह मैच मिल सकता है. कुलदीप ने अपना आखिरी टेस्ट 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव में खेला था, जिसमें उन्होंने पांच विकेट और कुल मिलाकर आठ विकेट लिए थे. पाटीदार और वॉशिंगटन दोनों को प्लेइंग इलेवन में शामिल करने के साथ भारत एकल तेज गेंदबाज गेंदबाजी विकल्प के साथ जा सकता है. सिराज ने 166.4 में से केवल 11 ओवर फेंके, जो टर्निंग ट्रैक के साथ सिराज पर रोहित के विश्वास को दर्शाता है, सुंदर अपने बल्लेबाजी कौशल के साथ उनकी जगह चौथा गेंदबाजी विकल्प बन सकते हैं और अंग्रेजी ऑफ स्पिनरों से निपटने के लिए बाएं हाथ के बल्लेबाज बन सकते हैं.

सरफराज खान पर नजरें

घुटने की चोट के कारण जैक लीच का बाहर होना इंग्लैंड के लिए करारा झटका है. वीजा में देरी के कारण शुरुआती टेस्ट में चूकने वाले शोएब बशीर पदार्पण की दौड़ में हैं. रविचंद्रन अश्विन को टेस्ट इतिहास में 500 विकेट लेने वाला नौवां गेंदबाज बनने के लिए चार विकेट की जरूरत है. अगर सरफराज खान को आज डेब्यू कैप मिलती है, तो भारत के केवल पांच अन्य बल्लेबाजों का प्रथम श्रेणी औसत सरफराज खान के 69.85 से अधिक होगा.