आस्ट्रेलिया में रविवार से टी-20 विश्व कप की शुरुआत होने जा रही है और उससे पहले शनिवार को सभी 16 टीमों के कप्तान मीडिया के सामने आए। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा पहली बार आइसीसी के किसी बड़े टूर्नामेंट में कप्तानी करेंगे और उनके पास महेंद्र सिंह धौनी के बाद आइसीसी ट्राफी अपने नाम करने का मौका रहेगा। रोहित का टी-20 में कप्तान के रूप में जीत का प्रतिशत 79.3 फीसद है।

यह पहली बार है जब आस्ट्रेलिया में इस वैश्विक टूर्नामेंट का आयोजन हो रहा है। इसका फाइनल मुकाबला 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। आस्ट्रेलिया की टीम गत चैंपियन के रूप में उतरेगी, जबकि लंबे समय से टी-20 विश्व कप की ट्राफी अपने नाम करने के प्रयास में जुटी भारतीय टीम एक बार फिर इतिहास दोहराने के इरादे से उतरेगी। टी-20 विश्व कप के मुकाबले एडिलेड, ब्रिस्बेन, जिलांग, होबार्ट, मेलबर्न, पर्थ और सिडनी में होंगे।

भारतीय टीम का पिछले साल टी-20 विश्व कप में प्रदर्शन निराशाजनक रहा था और टीम नाकआउट चरण के लिए भी क्वालीफाई नहीं कर सकी थी। इसके बाद विराट कोहली की जगह टीम इंडिया की कमान रोहित को सौंपी गई थी। रोहित के नेतृत्व में भारत ने बल्लेबाजी में आक्रामक रूख अपनाया है, लेकिन टीम रोहित की अगुआई में इस साल एशिया कप के फाइनल में भी जगह नहीं बना पाई थी।