अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले पहले टी-20 मुकाबले में रोहित शर्मा के पास बतौर कप्तान इतिहास रचने का सुनहरा मौका होगा। लगभग डेढ़ साल के बाद भारतीय टी-20 टीम में लौटे हिटमैन मोहाली में पांच सिक्स लगाते ही एक और बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम कर लेंगे। रोहित को अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज के लिए टीम इंडिया की बागडोर सौंपी गई है।

रोहित रचेंगे इतिहास

दरअसल, टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित शर्मा अभी बतौर कप्तान सबसे ज्यादा सिक्स लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। हिटमैन ने क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में अब तक कुल 82 छक्के जमाए हैं। इस लिस्ट में टॉप पर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान इयोन मोर्गन का नाम दर्ज है, जिन्होंने अपने टी-20 करियर में कुल 86 सिक्स जड़े हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले पहले टी-20 में अगर रोहित 5 सिक्स लगाने में सफल रहते हैं, तो वह इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले कप्तान बन जाएंगे।

44 रन बनाते ही हिटमैन तोड़ेंगे कोहली का रिकॉर्ड

रोहित शर्मा ने अब तक भारत की ओर से 148 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इस दौरान हिटमैन के बल्ले से 139.24 के स्ट्राइक रेट और 31 की औसत से 3853 रन निकले हैं। रोहित क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में चार शतक भी लगा चुके हैं। बतौर भारतीय टी-20 कप्तान हिटमैन 51 मैचों में बल्ला थामकर मैदान पर उतरे हैं और उनके बल्ले से 1527 रन निकले हैं।

रोहित अगर अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 44 रन बनाने में सफल रहते हैं, तो वह टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान बन जाएंगे। रोहित इस मामले में विराट कोहली को पीछे छोड़ेंगे। कोहली ने बतौर टी-20 कप्तान खेले 50 मैचों में 1570 रन बनाए थे।

डेढ़ साल बाद टी-20 टीम में लौटे हैं कोहली-रोहित

रोहित शर्मा और विराट कोहली की टी-20 टीम में लगभग डेढ़ साल बाद वापसी हुई है। भारत के इन दोनों ही दिग्गज बल्लेबाजों ने इस फॉर्मेट में अपना आखिरी मैच 10 नवंबर 2022 को खेला था। इसके बाद से टीम इंडिया की टी-20 में बागडोर हार्दिक पांड्या संभाल रहे थे और कोहली-रोहित को लगातार आराम दिया जा रहा था।