सूर्यकुमार यादव के नेतृत्व वाली भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हालिया टी20 सीरीज 4-1 से अपने नाम की। पांच मैचो की टी20 सीरीज में भारतीय टीम का प्रदर्शन बेहद ही शानदार रहा था। सूर्या की युवा ब्रिगेड ने इस जीत के साथ ही वनडे विश्व कप के फाइनल में मिली हार का हिसाब चुकता लिया।

भारत-ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज के बाद अब आईसीसी ने टी20 रैंकिंग जारी की, जिसमें भारतीय प्लेयर्स चमके हुए नजर आए। दाएं हाथ के भारतीय लेग स्पिनर रवि बिश्नोई दुनिया के नंबर 1 टी20 गेंदबाज बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने अफगानिस्तान के रवि बिश्नोई को पछाड़ दिया। वहीं, टी20 रैंकिंग में बल्लेबाजों में टॉप पर सूर्यकुमार यादव ही हैं।

रवि बिश्नोई बने वर्ल्ड नंबर 1 टी20 गेंदबाज

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में भारत के लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को प्लेयर ऑफ द सीरीज से नवाजा गया था, जिन्होंने पूरी सीरीज में कुल 9 विकेट चटकाए थे। इस धमाकेदार परफॉर्मेंस का रवि बिश्नोई को अब इनाम मिल गया।

रवि बिश्नोई दुनिया के नंबर-1 टी20 गेंदबाज बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने राशिद खान को पीछे छोड़ दिया। बिश्नोई के टॉप पर आने के बाद राशिद खान  दूसरे स्थान पर खिसक गए। तीसरे स्थान पर संयुक्त रूप से आदिल राशिद और वानिंदु हरंगा है और पांचवें स्थान पर महीश तीक्षणा है।

टी20 में बल्लेबाजों की रैंकिंग में टॉप पर सूर्यकुमार यादव

टी20 में बल्लेबाजों की रैंकिंग में टॉप पर सूर्यकुमार यादव 855 रेटिंग के साथ मौजूद हैं। दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान हैं, जिनके पास 787 रेटिंग है। इस लिस्ट में छठे नंबर पर डेविड मलान पहुंचे है, जबकि रुतुराज गायकवाड़ एक स्थान खिसककर सातवें पायदान पर पहुंच गए।

युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल 16 स्थान छलांग लगाकर 19वें स्थान पर आ गए हैं। वहीं, टी20 ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में शाकिब अल हसन पहले स्थान पर हैं। दूसरे स्थान पर मोहम्मद नबी है। तीसरे स्थान पर हार्दिक पांड्या बने हुए हैं।