भोपाल । भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड बीना रिफाइनरी में 50 हजार करोड़ की लागत से पेट्रोकेमिकल हब तैयार करने जा रहा है। पेट्रोकेमिकल हब के भूमि पूजन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 सितंबर को सागर के बीना आएंगे। प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। बारिश को देखते हुए वाटरप्रूफ डोम लगाया जा रहा है। सबसे ज्यादा पार्किंग व्यवस्था बनाने पर अधिकारियों का ध्यान है, जिससे कि जाम जैसी स्थितियां निर्मित ना हों। पार्किंग में 4000 वाहनों की क्षमता को देखते हुए पार्किंग तीन जगह तैयार की जा रही है। वीआईपी पार्किंग रिफाइनरी के पास बनाई जा रही है। कार्यक्रम स्थल तक रोड तैयार किया जा रहे हैं, अधिकारियों के द्वारा लगातार सभा स्थल का निरीक्षण कर तैयारी पर नजर रखी जा रही है।

पेट्रोकेमिकल हब बनने से दो सौ नई कंपनियां होंगी स्थापित
बीना पेट्रोकेमिकल हब बनने से बीसीपीएल द्वारा 50 हजार करोड़ रुपये का निवेश करते हुए पेट्रोकेमिकल प्लांट तैयार किया जाना है, इसमें बीना और आसपास के क्षेत्र का विकास होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसकी आधारशिला रखेंगे। विकास के क्षेत्र में और रोजगार के लिए यह प्लांट वरदान साबित होगा। बीसीपीएल द्वारा पेट्रोकेमिकल प्लांट तैयार किया जाएगा, पेट्रोकेमिकल हब के अंतर्गत प्रशासन की मदद से छोटे-छोटे उद्योग लगाए जाएंगे और यह उद्योग पेट्रोकेमिकल प्लांट से मिलने वाले पदार्थ से पक्का माल तैयार करेंगे। प्लांट तैयार होने के बाद उद्योगों में प्लास्टिक, पेंट सहित कई प्रकार के स्पेशल केमिकल तैयार होंगे। कच्चा माल पेट्रोकेमिकल प्लांट से मिलने से बीना सहित आसपास के क्षेत्र में विकास तो होगा ही साथ ही लोगों को रोजगार भी मुहैया होगा। पेट्रोकेमिकल हब बनने से उद्योग नगरी के रूप में बीना विकसित होगा, इसको लेकर कई बाहर की कंपनियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

पेट्रोकेमिकल हब बनने से मिलेगा रोजगार
पेट्रोकेमिकल हब बनने के बाद बीना और आसपास के क्षेत्र के पेट्रोकेमिकल परिसर से 15 हजार लोगों को प्रत्यक्ष रूप से और दो लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीसीपीएल फैक्ट्री में प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे उसके बाद सभा स्थल पर मौजूद लोगों को संबोधित करेंगे। पेट्रोकेमिकल हब बनने से इकाईयां शुरू होंगी। परियोजना से कच्चा माल यही कम दर पर मिलने के चलते कई बड़े सेगमेंट के निवेश आएंगे।

50 हजार करोड़ रुपये होंगे पेट्रोकेमिकल प्लांट में निवेश
बीना में पेट्रोकेमिकल हब प्लांट स्थापित होने जा रहा है। बीना में स्थापित हो रहे पेट्रोकेमिकल प्लांट का बजट देश के आठ राज्यों के सालाना बजट से भी ज्यादा है। 50 हजार करोड़ रुपये का निवेश पेट्रोकेमिकल प्लांट में किया जाएगा। देश के आठ राज्य अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मणिपुर मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा का सालाना बजट भी इतना नहीं है, जिससे कई गुना ज्यादा निवेश  पेट्रोकेमिकल प्लांट के निर्माण में किया जा रहा है।