नई दिल्ली  । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मप्र के ग्वालियर और राजस्थान के चित्तौडग़ढ़ का दौरा करेंगे। पीएम मोदी मध्य प्रदेश में करीब 19,260 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा पीएम राजस्थान में करीब 7,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह करीब 10:45 बजे राजस्थान के चित्तौडग़ढ़ में लगभग 7,000 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और आधारशिला रखेंगे। इसके बाद पीएम मोदी दोपहर करीब 3:30 बजे ग्वालियर पहुंचेंगे। यहां पर वह करीब 19,260 करोड़ रुपये की कई विकास पहलों का शिलान्यास करेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे।
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत 2 लाख आवासों में गृह प्रवेश। शहरी क्षेत्र में 1355 आवास में प्रवेश व अन्य इकाइयों का लोकार्पण। राष्ट्रीय राजमार्ग की 6 परियोजनाएं का शिलान्यास। यह परियोजना 145 किमी लंबी है। इंदौर शहर में मल्टी मॉडल लॉजिस्टक पार्क, आईआईटी छात्रावास पीओडी व अन्य भवनों का निर्माण का भूमिपूजन।  उज्जैन में एकीकृत औद्योगिक टाउनशिप व रतलाम टर्मिनल का लोकार्पण।  मानपुर ग्वालियर में इंडियन ऑयल कार्पोरेशन के 60 हजार मीट्रिक टन वॉटलिंग प्लांट का लोकार्पण। प्रदेश के दिल्ली बड़ोदरा एक्सप्रेस वे (कुल लंबाई 244।50 किमी) का लोकार्पण किया जाएगा। विदिशा, बैतूल, कटनी, बुरहानपुर, नरसिहंपुर, दमोह, आगर मालवा, शाजापुर, ग्वालियर में 50 बिस्तरों की संख्या वाले क्रिटिकल केयर ब्लॉक के निर्माण का शिलान्यास किया जाएगा।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगमन को लेकर पुलिस चप्पे-चप्पे पर तैनात है। इधर मेला मैदान की व्यवस्था 2100 से अधिक पुलिस जवानों के जिम्मे रहेगी। पुलिस बल, रिजर्व बल के साथ बाहर से अतिरिक्त बल बुलाया गया है। सागर पुलिस ट्रेनिंग सेंटर से प्रशिक्षु पुलिसकर्मी भी बुलाए गए हैं। ट्रेनी पुलिसकर्मियों को वर्दी के साथ सादे कपड़े भी लाने के लिए कहा गया है। इन पुलिसकर्मियों को सादे में कपड़े में भी तैनात किया जाएगा।
ग्वालियर व्यापार मेला मैदान पर पांच वॉटर प्रूफ डोम तैयार किए गए हैं। जिस डोम में प्रधानमंत्री का डोम तैयार किया जा रहा है उसकी लंबी 160 मीटर व चौड़ाई 40 मीटरा है। इसमें 10 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था है, जबकि चार अन्य डोम में कार्यक्रम एलइडी के माध्यम से प्रसारित किया जाएगा। इसके लिए 29 एलईडी लगाई जा रही है, इन पर प्रधानमंत्री का कार्यक्रम लाइव होगा।