कनाडा की ट्रूडो सरकार की ओर से चीन के राजनयिक को निकाले जाने के बाद से ड्रैगन आगबबूला है। ड्रैगन ने भी मंगलवार को बदले की कार्रवाई करते हुए चीन ने शंघाई स्थित वाणिज्य दूतावास में तैनात कॉन्स्युल जनरल को 13 मई तक देश छोड़ने का निर्देश दे दिया। नाराज चीनी दूतावास ने कनाडाई पक्ष से गलत कार्यों को रोकने और गलत रास्ते पर आगे नहीं जाने का भी आग्रह किया था। अब इस मामले में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने चीन को जवाब दिया है।

प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि कनाडा चीन से डरनेवाला नहीं है। ट्रूडो का यह बयान चीनी सरकार द्वारा कनाडाई राजनयिक को देश छोड़ने का निर्देश देने के बाद आया है। चीनी सरकार ने कहा था कि वह एक कनाडाई राजनयिक को जैसे को तैसा कदम के तहत निष्कासित कर रही है। मंगलवार को पत्रकारों से बात करते हुए ट्रूडो ने कहा कि उनकी सरकार ने टोरंटो स्थित चीनी राजनयिक झाओ वेई (Zhao Wei) को इस सप्ताह देश से "सावधानीपूर्वक विचार" करने के बाद निष्कासित करने का निर्णय लिया। इसके कुछ घंटे बाद बीजिंग ने घोषणा की थी कि वह "पारस्परिक जवाबी कार्रवाई" में शंघाई में कनाडाई कौंसल जेनिफर लिन लालोंडे को निष्कासित कर देगा।

ट्रूडो ने कहा कि उनकी सरकार को पता था कि बीजिंग जवाबी कदम उठा सकता है। उन्होंने कहा कि हमें पता हैं कि बदले की कार्रवाई की जा रही है, लेकिन हम भयभीत नहीं होंगे। हम कनाडाई लोगों को विदेशी हस्तक्षेप से सुरक्षित रखने के लिए हर संभव प्रयास करते रहेंगे। कनाडा के प्रधानमंत्री ने कहा, हमने फैसला किया कि हमें एक बहुत स्पष्ट संदेश देने के लिए एक जिम्मेदार तरीके से आगे बढ़ने की जरूरत है कि हम विदेशी हस्तक्षेप को स्वीकार नहीं करेंगे और चाहे वे जो भी अगला विकल्प चुनें, हम भयभीत नहीं होंगे।