सनातन धर्म में सावन महीने को बेहद ही शुभ माना गया हैं जो कि शिव साधना आराधना को समर्पित होता हैं इस दौरान भक्त भगवान शिव की विधि विधान से पूजा करते हैं और व्रत आदि भी रखते हैं लेकिन शिव के साथ साथ सावन का महीना माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए भी उत्तम माना जाता हैं।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी में धन की देवी माता लक्ष्मी का वास होता हैं ऐसे में अगर इस पवित्र महीने में घर में तुलसी का पौधा लगाकर इसकी देख रेखा की जाए साथ ही पूजा पाठ व जल अर्पित किया जाए तो साधक को इसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिलते हैं। तो आज हम आपको इसी के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

सावन में लगा लें तुलसी का पौधा-
हिंदू धर्म में तुलसी को बेहद पवित्र और पूजनीय पौधा माना गया हैं। मान्यता है कि इस पौधे में माता लक्ष्मी का वास होता हैं ऐसे में अधिकतर लोग तुलसी को घर आंगन में लगाकर सुबह जल अर्पित करते हैं और संध्याकाल में घी का दीपक जलाते हैं माना जाता हैं कि ऐसा करने से लक्ष्मी कृपा सदा बनी रहती हैं साथ ही तुलसी विष्णु को भी बेहद प्रिय हैं।

अगर इस पवित्र महीने में तुलसी को घर में लगाया जाए तो लक्ष्मी और विष्णु की कृपा मिलती हैं। वास्तु अनुसार जिस घर में तुलसी का पवित्र पौधा लगा होता हैं वहां हमेशा ही सकारात्मकता, सुख समृद्धि और खुशहाली बनी रहती हैं साथ ही परिवार में धन की कमी नहीं होती हैं।