तेल कंपनियों ने बुधवार सुबह पेट्रोल और डीजल के दाम अपडेट कर दिए हैं। बुधवार को ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। देशभर में पेट्रोल और डीजल की दरें लगभग एक साल से काफी हद तक स्थिर हैं। आपको बता दें कि तेल की कीमतों में आखिरी संशोधन पिछले साल 21 मई 2022 को किया गया था।

दिल्ली में, ग्राहकों को एक लीटर पेट्रोल के लिए 96.72 पैसा और इतनी ही मात्रा में डीजल के लिए 89.62 रुपये का भुगतान करना होगा। मुंबई में पेट्रोल के दाम 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल के 94.27 रुपये प्रति लीटर पर बने हुए हैं।

रोज अपडेट होते हैं तेल के दाम

भारत में इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम जैसी तेल विपणन कंपनियां (ओएमसी) दैनिक आधार पर ईंधन की कीमतों में संशोधन करती हैं। ऐसा अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल की दरों पर विचार करके किया जाता है। कीमतें चाहे नई हो या उसमें कोई बदलाव न हुआ हो, हर दिन सुबह 6 बजे घोषित की जाती है। इसके अलावा, पेट्रोल और डीजल की दरें राज्य-दर-राज्य भिन्न होती हैं। यह मूल्य वर्धित कर (वैट), माल ढुलाई शुल्क, स्थानीय कर आदि जैसे फैक्टर्स के कारण हैं।

ऐसे चेक करें पेट्रोल-डीजल का रेट

मोबाइल से एसएमएस के जरिए आप बड़ी आसानी से पेट्रोल-डीजल का दाम पता कर सकते हैं। इंडियन आयल की वेबसाइट के अनुसार, इसके लिए आपको अपने मोबाइल से आरएसपी <स्पेस> डीलर कोड लिखकर 92249 92249 पर एसएमएस करना होगा।