केन विलियमसन (133*) के रिकॉर्ड शतक और विल यंग (60*) की उम्‍दा पारी के दम पर न्‍यूजीलैंड ने शुक्रवार को हैमिल्‍टन में दूसरे टेस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ न्‍यूजीलैंड ने दो मैचों की सीरीज में दक्षिण अफ्रीका का 2-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया। याद दिला दें कि न्‍यूजीलैंड ने पहला टेस्‍ट 281 रन के विशाल अंतर से जीता था।

हैमिल्‍टन में खेले गए दूसरे टेस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्‍लेबाजी की और पहली पारी में 242 रन बनाए। जवाब में न्‍यूजीलैंड की पारी 211 रन पर ऑलआउट हो गई। इस तरह मेहमान टीम को पहली पारी के आधार पर 31 रन की बढ़त मिल गई। फिर प्रोटियाज की दूसरी पारी 235 रन पर ऑलआउट हो गई और न्‍यूजीलैंड को जीत के लिए 267 रन का लक्ष्‍य मिला। मेजबान टीम ने तीन विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया।

न्‍यूजीलैंड की पारी का हाल

याद दिला दें कि न्‍यूजीलैंड ने चौथे दिन अपनी पारी 40/1 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। डान पीड्ट ने टॉम लैथम (30) को हमजा के हाथों कैच आउट कराकर न्‍यूजीलैंड को दूसरा झटका दिया। इसके बाद विलियमसन ने रचिन रवींद्र (20) के साथ तीसरे विकेट के लिए 64 रन की साझेदारी करके न्‍यूजीलैंड को 100 रन के पार पहुंचाया।

पीड्ट ने रवींद्र को ब्रांड के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। यहां से विलियमसन ने विल यंग (60*) के साथ दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों पर काउंटर अटैक किया और चौथे विकेट के लिए 152 रन की अविजित साझेदारी करके न्‍यूजीलैंड को सात विकेट की जीत दिलाई।

विलियमसन का रिकॉर्ड शतक

केन विलियमसन ने इस दौरान अपने टेस्‍ट करियर का 32वां शतक जमाया। उन्‍होंने 203 गेंदों में सैकड़ा पूरा किया। केन विलियमसन टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे तेज 32 शतक जमाने वाले बैटर बने। उन्‍होंने 172 पारियों में 32 शतक ठोके। विलियमसन ने ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज स्‍टीव स्मिथ का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने 174वीं पारी में 32वां शतक जमाया था।