दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के बीच की खींचतान जगजाहिर है। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन अपने मिसाइल परीक्षणों के लिए जाने जाते हैं। वहीं एक बार फिर उन्होंने पूरी दुनिया को चौंकाया है। दरअसल, उत्तर कोरिया ने उपग्रह प्रक्षेपण की औपचारिक सूचना जारी की है। जिसके बाद से तनाव और बढ़ गया है।

उत्तर कोरिया ने यह सूचना बुधवार को ही जारी कर दी थी। गौरतलब है कि उसका यह कदम दक्षिण कोरिया की चेतावनियों और प्योंगयांग पर बैलिस्टिक मिसाइल प्रौद्योगिकी का उपयोग करने पर प्रतिबंध लगाने वाले कई संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों  के बावजूद उठाया है। 

दरअसल, जापान के तट रक्षक ने मंगलवार को कहा कि उत्तर कोरिया ने 22 नवंबर से 1 दिसंबर के बीच पीले सागर और पूर्वी चीन सागर की दिशा में एक अंतरिक्ष उपग्रह ले जाने वाले रॉकेट को लॉन्च करने की अपनी योजना के बारे में जापान को सूचित किया है। यदि ऐसा किया जाता है, तो यह इस वर्ष परमाणु-सशस्त्र राज्य द्वारा जासूसी उपग्रह को कक्षा में स्थापित करने का तीसरा प्रयास होगा।

पिछले दो प्रयास रहे थे विफल

उत्तर कोरिया के पहले जासूसी उपग्रह को कक्षा में स्थापित करने के पिछले दो प्रयास विफल रहे, और अगस्त में आखिरी प्रयास के बाद, उत्तर कोरिया के वैज्ञानिकों ने अक्टूबर में फिर से प्रयास करने का वादा किया था।

सितंबर में उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन की दुर्लभ विदेश यात्रा और रूस के सबसे आधुनिक अंतरिक्ष प्रक्षेपण केंद्र का दौरा करने के बाद यह प्रक्षेपण पहला होगा, जहां राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्योंगयांग को उपग्रह बनाने में मदद करने का वादा किया था।

उत्तर कोरिया का नोटिस सोमवार को जापान और दक्षिण कोरिया को अमेरिका द्वारा सैकड़ों मिसाइलों की संभावित बिक्री की निंदा के बाद आया है, जिसमें उसने इसे एक खतरनाक कृत्य बताया जो क्षेत्र में तनाव बढ़ाता है और हथियारों की एक नई होड़ लाता है।

क्या है उत्तर कोरिया की योजना

उपग्रह प्रक्षेपण के उत्तर कोरिया के नोटिस के बाद, जापानी प्रधान मंत्री के कार्यालय ने सोशल मीडिया एक्स पर कहा कि देश अमेरिका, दक्षिण कोरिया और अन्य लोगों के साथ मिलकर उत्तर कोरिया से "दृढ़ता से आग्रह" करेगा कि वह इसके साथ आगे न बढ़े।

प्योंगयांग एक सैन्य जासूसी उपग्रह को कक्षा में स्थापित करने की मांग कर रहा है, उसका कहना है कि वह अमेरिकी और दक्षिण कोरियाई सैनिकों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए उपग्रहों के एक बेड़े की योजना बना रहा है।

पहले भी किया था उपग्रह प्रक्षेपित

उत्तर कोरिया ने 31 मई को एक उपग्रह प्रक्षेपित किया जो समुद्र में गिर गया। समाचार एजेंसी ने बताया कि इंजन और ईंधन प्रणाली में अस्थिरता के कारण नया चोलिमा-1 लॉन्चर विफल हो गया। देश ने 24 अगस्त को मिशन को पूरा करने की कोशिश की, लेकिन रॉकेट बूस्टर के तीसरे चरण में समस्या आने के बाद यह फिर से विफल हो गया।

अमेरिका और उसके सहयोगियों ने उत्तर कोरिया के उपग्रह प्रणालियों के परीक्षणों को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का स्पष्ट उल्लंघन बताया है, जो उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों पर लागू प्रौद्योगिकी के किसी भी विकास पर रोक लगाता है।