नया साल 2024 का स्वागत बारिश से होने वाला है। मौसम विभाग का कहना है कि एक जनवरी सोमवार से प्रदेश में बारिश का दौर शुरू होगा, विशेषकर सरगुजा संभाग व उससे लगे जिलों में बारिश का असर रहेगा। इसके बाद तीन जनवरी से बस्तर संभाग में भी बारिश का सिलसिला शुरू होगा। विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ द्रोणिका के प्रभाव से प्रदेश के मौसम में बड़ा बदलाव आने वाला है और इसके चलते शनिवार को न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होगी।

शुक्रवार को रायपुर सहित प्रदेश भर में मौसम शुष्क रहा। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आ रही गर्म हवाओं व नमी के चलते इन दिनों न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। रायपुर सहित कई क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान में एक से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई। रायपुर का न्यूनतम तापमान 15.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा। इसी प्रकार प्रदेश भर में अंबिकापुर सबसे ठंडा रहा, यहां का न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आने वाले तीन दिनों में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी।

पांच जनवरी तक ऐसा ही रहेगा मौसम

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि पांच जनवरी तक प्रदेश में मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा और बादल छाने के साथ ही प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बारिश के भी आसार है। इसके बाद सात जनवरी से न्यूनतम तापमान में गिरावट शुरू होगी और ठंड में बढ़ोतरी होगी। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष ठंड ज्यादा पड़ने की उम्मीद है। इन दिनों गर्म कपड़े के स्टालों में ग्राहकों की भीड़ भी देखी जा सकती है। गर्म कपड़ों में 20 प्रतिशत की छूट भी दी जा रही है।