इजराइल । इजराइल और हमास की जंग का शनिवार को आठवां दिन था। इस बीच इजराइली सेना ने बताया है कि उन्होंने 7 अक्टूबर को इजराइल पर हुए हमले को लीड करने वाले कमांडर अली कादी को मार गिराया है। अली कादी को मारने का काम इजराइल की इंटरनल इटेलिजेंस एजेंसी शिन बेत ने किया है। वहीं यूरोप की मीडिया कंपनी नेस्ता ने एक ट्वीट मे  जानकारी दी है, कि इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू के भतीजे के लडक़े को हमास ने इजरायली नागरिकों के साथ बंधक बनाकर रखा है। आतंकवादी संगठन हमास नेतन्याहू के पोते और इजरायली नागरिकों को छोडऩे के लिए इजरायल की जेल में बंद हमास के बंदियों को रिहा करने की मांग कर रहा है। पोते को बंधक बनाने का दावा खुद इजराइल के प्रधानमंत्री द्वारा किया गया है। यह दावा यूरोपीय मीडिया कंपनी का है। इस खबर की पुष्टि इजराइल द्वारा आधिकारिक रूप से नहीं की गई है। यह खबर सही है या केवल अटकले हैं, यही भी नहीं कहा जा सकता है।
 जिस तरह से इजरायल की सेना गाजा पट्टी में जाकर हमास के ठिकानों पर जमीनी और हवाई हमले करके हमास के ठिकानों को नष्ट कर रहा है। उसके बाद यह माना जा रहा है, कि इजराइल अपने बंधकों को छुड़ाने के लिए, विशेष रूप से प्रधानमंत्री के पोते को हमास के आतंकवादियों से छुड़ाने के लिए  कड़ी से कड़ी कार्रवाई कर रहा है। गाजा पट्टी में इजरायली सेना अंदर तक घुस गई है।आतंकवादियों से लडऩे और हमास के कब्जे से बंधकों को छुड़ाने के लिए यह ऑपरेशन चलाया जा रहा है। जब तक हमास इजरायल के बंधकों को नहीं छोड़ेगा। तब तक इजराइली सेना, सैन्य कार्यवाही रोकने के लिए तैयार नहीं है। इस्लामी देशों के बढ़ते हुए दबाव के बाद भी इजरायल नरमी बरतने के मूड में नहीं है। कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री नेतन्याहु अपने पोते के बंधक बनाए जाने से नाराज हैं। वह इसे अपने ऊपर ही हमला मान रहे हैं।
वहीं, इजराइल ने रात भर गाजा पर बम बरसाए। इससे वहां 24 घंटे में 320 लोगों की मौत हुई है। इजराइल ने गाजा की तरफ वॉटर और इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई को रोक दिया था। इससे वहां पानी खत्म होने की कगार पर है। यूएन ने कहा है कि इससे 20 लाख लोगों की जिंदगी दांव पर लगी है। दूसरी तरफ इजराइली न्यूज वेबसाइट हारेट्ज ने बताया है कि इजराइल की डिफेंस फोर्सेज ने गाजा सिटी में रेड की थी। ये रेड उन इलाकों में की गई थी, जहां हमास ने इजराइल के 150 बंधकों को रखा था। वहां इजराइली सैनिकों को कई लाशें और कुछ सामान मिला है। जो हमास के बंधकों और उन लोगों का बताया गया है जो 7 अक्टूबर को हुए हमले के बाद से लापता थे। रात भर गाजा में हुई एयर स्ट्राइक में हमास के एयरफोर्स हेड मुराद अबु मुराद के मारे जाने की खबर है। वहीं जंग का असर अब वेस्ट बैंक पर भी दिखने लगा है। वहां, 49 लोगों के मरने की जानकारी है। यहां अब तब 950 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। पिछले 24 घंटे में इजराइली बमबारी में गाजा छोडक़र जा रहे 70 लोगों की मौत हो गई। इससे पहले इजराइल ने गाजा के उत्तरी शहरों से 11 लाख लोगों को दक्षिणी गाजा में जाने का अल्टीमेटम दिया था। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि 7 अक्टूबर से अब तक इजराइल के हमलों से गाजा में 2,215 फिलिस्तीनियों की मौत हुई है। इनमें 724 बच्चे और 370 महिलाएं शामिल हैं। वहीं 8,714 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। दूसरी तरफ इजराइल ने कहा है कि उसने लगभग 1,500 आतंकवादियों को मारा है।