गरीब कल्याण , किसान कल्याण, शिक्षा क्रांति , महिला सशक्तिकरण सहित लाडली बहना, केंद्र बिंदु । 


 मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी का संकल्प पत्र जारी किया। उन्होंने कहा कि समय के साथ-साथ संकल्प पत्र, घोषणा पत्र, विजन डॉक्यूमेंट की महत्ता घटती गई है। क्योंकि, दूसरे दल वादे करके भूल जाते हैं। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सीएम शिवराज सिंह चौहान और अन्य बड़े नेताओं की मौजूदगी में अपना मेनिफेस्टो जारी किया है। भाजपा ने अपने मेनिफेस्टो में किसानों के लिए कई घोषणाएं की है ।
आज घोषित किए गए भारतीय जनता पार्टी के संकल्प पत्र का मुख्य केंद्र महिला सशक्तिकरण से लेकर किसान कल्याण एवं शिक्षा क्रांति गरीब कल्याण एवं सर्वहारा वर्ग का हित , सहित सरकार की महत्वाकांक्षी योजना लाडली बहना को और अधिक विस्तार दिया गया है ।

 बीजेपी के संकल्प पत्र के महत्वपूर्ण अंश । 

भोपाल में राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के नए परिसर का होगा निर्माण। 

भोपाल एवं इंदौर के बाद जबलपुर और ग्वालियर में कमिश्रर प्रणाली लागू करेंगे। 

अटल गृह ज्योति योजना के तहत ₹ 100 में 100 यूनिट बिजली।

6 नए एक्सप्रेस वे के साथ 80 रेलवे स्टेशनों का विश्वस्तरीय  आधुनिकीकरण।

तेंदूपत्ता खरीदी करेंगे ₹4000 प्रति बोरा।

एसटी बहुल मंडला, खरगोन, घार, बालाघाट एवं सीधी में मेडिकल कॉलेजों का होगा निर्माण।

लाड़ली बहनों को आर्थिक मदद के साथ मिलेगा पक्का मकान।

उज्जवला और लाड़ली बहना योजना की लाभार्थी बहनों को ₹450 में मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर। 

गेहूं और धान की MSP पर बोनस की व्यवस्था होगी। 

₹2,700 प्रति क्विंटल पर गेहूं खरीदा जाएगा। 

₹3,100 प्रति क्विंटल पर धान की खरीद होगी। 

किसान सम्मान निधि और किसान कल्याण योजना के तहत मिलेंगे ₹12,000 
हर संभाग में IIT की तर्ज पर बनेगा मध्य प्रदेश इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी।

हर परिवार में कम से कम एक सदस्य को मिलेगा रोजगार/स्वरोजगार का अवसर।

भोपाल में राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के नए परिसर का होगा निर्माण। 

भोपाल एवं इंदौर के बाद जबलपुर और ग्वालियर में कमिश्रर प्रणाली लागू करेंगे। 
हर लोकसभा में मेडिकल कॉलेज स्थापित करके 5 वर्षों में और 2000 सीटें जोड़ेंगे ।

प्रत्येक जिले में नर्सिंग कॉलेज स्थापित करेंगे ।

प्रदेश की अर्थव्यवस्था को अगले 7 वर्ष में ₹45 लाख करोड़ की बनाएंगे।
प्रदेश की प्रति व्यक्ति आय को दोगुना करने के साथ ही ₹20 लाख करोड़ के निवेश लाएंगे ।

 विकसित एवं समृद्ध मध्य प्रदेश का यह रोड मेप - शिवराज सिंह चौहान । 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक बयान जारी कर कहा कि आज भारतीय जनता पार्टी का संकल्प पत्र जारी हो रहा है। हमने जो कहा सो किया, एक समृद्ध और विकसित मध्यप्रदेश का और जनता के कल्याण का रोड मैप होता है, संकल्प पत्र। उन्होंने कहा कि अभी हमने इस कार्यकाल में संकल्प पत्र के अतिरिक्त भी लाडली बहना जैसी योजना , सीखो कमाओ योजना भी अतिरिक्त रूप से बनाई। लेकिन आज जो संकल्प पत्र आएगा वो मध्यप्रदेश को विकास और समृद्धि के पथ पर और आगे ले जाने का हमारा विजन है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर हो, निवेश हो, विकास हो, रोजगार हो, टूरिज्म, ग्रामीण और शहरी विकास हो या समाज के हर वर्ग का कल्याण हो, किसान हो गरीब हो, माताएं बहनें, बेटी बेटा या कमजोर वर्ग हो सबके कल्याण को ध्यान में रखते हुए एक विजन जो भारतीय जनता पार्टी का है, वो विजन आज हम प्रस्तुत करेंगे और फिर उसको पूरा करने के लिए जुट जाएंगे। शिवराज ने कहा कि हमने पहले जो वादे किए वो पूरे किए और जो हम कह रहे हैं वो पूरे करेंगे क्योंकि हम ही हैं जो कहते हैं वो करते हैं।

 कांग्रेस का घोषणा पत्र पूरी तरह झूठ और आडंबर । प्रदेश अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी । 

मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के द्वारा जारी किए गए संकल्प पत्र के विषय में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने इसे समृद्ध मध्य प्रदेश का आईना बताया वहीं दूसरी ओर कांग्रेस द्वारा जारी किए गए संकल्प पत्र अथवा घोषणा पत्र में पूरी तरह से भारतीय जनता पार्टी की नकल करने की एवं योजनाओं की कॉपी करने की बात कही । कांग्रेस के घोषणा पत्र को उन्होंने पूरी तरह से झूठ का प्रोपेगेंडा एवं आडंबर बताया । हाल ही में कोशिश की गई कांग्रेस की कैंपेन और चुनाव समिति पर भी उन्होंने कहा कि
 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी कहते हैं कि कांग्रेस की अगर किसी बात की गारंटी है, तो वह 20 लाख करोड़ के घोटाले की गारंटी है। मध्यप्रदेश में भी कांग्रेस सरकार में घोटालों का उदाहरण हैं- मिस्टर करप्टनाथ और मिस्टर बंटाधार। दूसरा मोदी जी कहते हैं कि इनकी कोई गारंटी है तो वह परिवारवाद की गारंटी है। कांग्रेस की घोषित कमेटी ये दिखाती है कि परिवारवाद की गारंटी है। यह आज इस लिस्ट में भी साफ तौर पर दिखाई दे रहा है। लेकिन इस कमेटी में यह भी दिख रहा है कि कमलनाथ ने दिग्विजय सिंह के साथ चोट कर दी है। कमलनाथ अपने बेटे को तो कमेटी में ले आए, लेकिन दिग्विजय सिंह का बेटा नहीं आ पाया।’ मध्यप्रदेश कांग्रेस की घोषित हुई कमेटी में कमलनाथ और उनके बेटे नकुलनाथ का नाम परिवारवाद की परंपरा को चरितार्थ करती है।