भोपाल : लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने सोमवार को वीडियो-कॉल से सागर जिला अस्पताल में भर्ती मरीजों से वर्चुअली संवाद किया। उन्होंने अस्पताल की व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली।

मंत्री डॉ. चौधरी ने जिला अस्पताल सागर में भर्ती मरीज उमा से बात की। उमा ने बताया कि उन्हें पेट दर्द और बुखार के कारण अस्पताल में भर्ती किया गया था। अब उन्हें आराम है। इलाज नि:शुल्क मिल रहा है। अस्पताल में पर्याप्त साफ-सफाई है। मंत्री डॉ. चौधरी ने सागर जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ढाना की व्यवस्थाओं के संबंध में मेडिकल ऑफिसर डॉ. अंकित बोहरे से बात की। डॉ. बोहरे ने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ढाना में रोजाना 80 से 100 मरीज की ओपीडी होती है। मंत्री डॉ. चौधरी ने सागर जिले के रहली विकासखण्ड के उप स्वास्थ्य केन्द्र पटना बुजुर्ग में पदस्थ सीएचओ फिजा खान से भी बात की। फिजा खान ने बताया कि उप स्वास्थ्य केन्द्र में प्रतिदिन 25 से 30 मरीज आते हैं। उप स्वास्थ्य केन्द्र में टेली-कंसलटेशन के माध्यम से मरीजों का उपचार किया जाता है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने सागर जिले के निजी अस्पताल डॉ. राय आयुष्मान अस्पताल में भर्ती मरीज हुकुम सिंह लोधी से बात की। हुकुम सिंह ने बताया कि उन्हें हार्ट अटेक के कारण अस्पताल में भर्ती किया गया था। उनका उपचार आयुष्मान कार्ड से हुआ है। उन्हें निजी अस्पताल में कोई राशि व्यय नहीं करना पड़ी। आयुष्मान योजना सरकार की बहुत अच्छी योजना है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि वह प्रत्येक सोमवार को शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में भर्ती मरीजों से वीडियो-कॉल पर बात कर उन्हें मिल रहे उपचार और सुविधाओं की जानकारी प्राप्त करते हैं।